न्यूजीलैंड: मस्जिद में गोलीबारी, 6 लोगों की मौत, बाल-बाल बची बांग्लादेश क्रिकेट टीम

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 15-03-2019 / 11:32 AM
  • Update Date: 15-03-2019 / 11:32 AM

क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड की एक मस्जिद में गोलीबारी में 6 लोगों की जान गयी है। न्यूजीलैंड पुलिस ने इस संबंध में बताया कि क्राइस्टचर्च में गंभीर स्थिति पैदा हो गयी है। यहां एक शूटर है जो फायरिंग कर रहा है। पुलिस हमलावर को मार गिराने में जुटी हुई है, लेकिन अभी भी खतरा कम नहीं हुआ है।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा ऑर्डर्न ने इस हमले को देश का सबसे काला दिन करार देते हुए कहा है कि मस्जिद में कई जगहों से फायरिंग हो रही है। उन्होंने लोगों को सुरक्षित जगह रहने का आग्रह करते हुए कहा कि हमलावर अभी भी सक्रिय है वह और लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है। उन्होंने कहा, न्यूजीलैंड में हिंसा की कोई जगह नहीं है।

पुलिस की ओर से माइक बुश ने बताया कि अब तक चार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसमें एक महिला और 3 पुरुष शामिल हैं। उन्होंने माना कि फिलहाल खतरा टला नहीं है। न्यूज़ीलैंड पुलिस का कहना है कि उन्होंने मस्जिद में गोलीबारी की वारदात के बाद कुछ गाड़ियों में मिली IED को नष्‍ट किया है।

मस्जिद में शुक्रवार दोपहर (भारतीय समय के अनुसार शुक्रवार सुबह) नमाज के दौरान एक बंदूकधारी ने गोलीबारी की। स्थानीय मीडिया ने बताया कि छह लोगों की मौत हो गई है। पुलिस हमलावर को पकड़ने की कोशिश कर रही है जो अब भी ‘‘सक्रिय’ है। शहर को लॉकडाउन कर दिया गया है, यानी कोई भी व्यक्ति शहर के अंदर या शहर से बाहर नहीं जा सकता।

गोलीबारी में एक मस्जिद में कई लोग हताहत हुए हैं। जबकि दूसरी मस्जिद को खाली कराने का काम किया गया है। इधर, मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि क्रिस्टचर्च में एक अन्य मस्जिद में गोलीबारी की घटना हुई है।

घटना के दौरान वहां बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी मौजूद थे। हमले को लेकर बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी तमीम इकबाल ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि गोलीबारी में पूरी टीम बाल-बाल बच गई। बेहद डरावना अनुभव था।

पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने जानकारी दी है कि शहर के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। पुलिस ने क्राइस्टचर्च इलाके में सभी को भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से मना किया है। यही नहीं पुलिस ने लोगों से अपील की है कि किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि नजर आये जो फौरन सूचित करें।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने ‘रेडियो न्यूजीलैंड’ को बताया कि उसने गोलीबारी सुनी और चार लोग जमीन पर पड़े थे और ‘‘हर तरफ खून’ था। मृतकों की संख्या को लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है लेकिन ‘न्यूजीलैंड हेराल्ड’ ने बताया कि कम से कम छह व्यक्ति की मौत हुई है।

क्राइस्टचर्च की एक मस्जिद में शुक्रवार को गोलीबारी की खबर मिलने के बाद न्यूजीलैंड की सशस्त्र पुलिस ने शहर की घेराबंदी कर दी। बांग्लादेश क्रिकेट टीम भी कल क्राइस्टचर्च में होने वाले टेस्ट मैच के लिए यहां है। टीम के सदस्य गोलीबारी से सुरक्षित बच गये।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF