भारत के नए नक्शे पर नेपाल ने जताई आपत्ति

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 08-11-2019 / 5:38 AM
  • Update Date: 08-11-2019 / 5:38 AM

नई दिल्ली। नेपाल ने भारत की ओर से जारी देश के नए राजनीतिक मानचित्र में कालापानी को उसकी सीमा में कथित तौर पर दिखाए जाने पर आपत्ति जताई है। नेपाल सरकार ने बुधवार को कहा कि देश के सुदूर पश्चिमी इलाके स्थित कालापानी नेपाल की सीमा में है।

भारत ने बीते शनिवार को नया राजनीतिक मानचित्र जारी किया था जिसमें नवगठित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश को उनकी सीमाओं के साथ दिखाया गया है। मानचित्र में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को नवगठित जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के हिस्से के रूप में दिखाया गया है जबकि गिलगित-बाल्टिस्तान को लद्दाख के हिस्से के रूप में प्रदर्शित किया गया है।

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में ‘कालापानी’ को नेपाल का अभिन्न अंग बताया। मीडिया को जारी बयान में नेपाल सरकार ने कहा कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के स्तर वाली नेपाल-भारत साझा आयोग की बैठक में अनसुलझे सीमा विवाद का समाधान ढूंढने की जिम्मेदारी दोनों देशों के विदेश सचिवों पर छोड़ी गई।

नेपाल ने साफ किया कि बिना आपसी सहमति के भारत सरकार की ओर से लिया गया कोई भी फैसला उसे मंजूर नहीं है। बयान में कहा गया, सीमा को लेकर लंबित मुद्दों को द्विपक्षीय सहमति से सुलझाया जाना चाहिए और कोई भी इकतरफा कार्रवाई नेपाल सरकार को अस्वीकार्य होगी।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF