नीम के पत्तों से ऐसे खिलेगी आपकी त्वचा

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 03-02-2018 / 5:49 PM
  • Update Date: 03-02-2018 / 5:49 PM

गर्मियों में स्किन की कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं। पसीने के कारण मुंहासे और आॅयली स्किन की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जिससे ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिलता। ऐसे में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करके चेहरे की सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुुण होते हैं, जो स्किन को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं।

स्किन इंफेक्शन
कुछ लोगों की त्वचा पर एलर्जी हो जाती है जिस वजह से उनके चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर दाग-धब्बे हो जाते हैं। ऐसे में नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबालें और इस पानी से नहाएं। नीम में मौजूद एंटी-बैक्टीरिल गुण त्वचा की इंफैक्शन को खत्म करता है।

मुंहासे
गर्मी में पसीने की वजह से चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं। ऐसे में नीम की पत्तियों को उबालें और कॉटन की मदद से इस पानी को मुंहासों पर लगाएं।

आॅयली स्किन
आॅयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें और इसमें नींबू के रस की 4-5 बूंदे डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा का अतिरिक्त तेल निकल जाएगा।

झुर्रियां
बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियों की समस्या देखने को मिलती है। झुर्रियों को कम करने के लिए नीम के पानी को हर रोज चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद साफ करें।

रंगत निखारे
चेहरे की रंगत निखारने के लिए नीम और गुलाब की पत्तियों को पीस कर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को गुलाब जल से साफ करें, जिससे चेहरे की रंगत खिल उठेगी।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF