ऐसे बनाएं अपने नाखूनों को सुंदर और मजबूत, अपनाएं ये टिप्‍स

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 03-08-2018 / 9:06 PM
  • Update Date: 03-08-2018 / 9:06 PM

हर महिला की यही ख्वाहिश होती है कि उसके नाखून साफ और चमकदार हों, लेकिन घरेलू काम-काज और खानपान की आदतों की वजह से नाखून बिना किसी कारण के ही टूटने लगते हैं। यदि आप नाखूनों को स्वस्थ बनाना चाहती हैं तो इसके लिए रसोई में मौजूद कुछ सामान और खानपान पर ध्यान देकर भी अपनी इस ख्वाहिश को पूरा कर सकती हैं। आइए जानते हैं किस तरह से नाखूनों को सुंदर बनाया जाए।

नींबू के रस से करें साफ
एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच ऑलिव आयल मिलाकर हल्का सा गर्म कर लें। इसके बाद दस मिनट तक अपने नाखूनों को इसमें डालकर रखें। या फिर गर्म पानी में नींबू का रस डालकर अपनी उंगलियों को पांच मिनट तक इसमें डूबोकर रखें। फिर हाथों को साफ पानी से धो लें। इससे नाखून कोमल और साफ हो जाएंगे। आप चाहें तो नींबू के छिलकों को नाखूनों पर रगड़ सकती हैं।

टूथब्रश-बेकिंग सोडा का भी करें उपयोग
बेकिंग सोडा नाखूनों को साफ और सफेद बनाने में आपकी काफी मदद कर सकता है। एक टूथब्रश में बेकिंग सोडा लगाकर नाखूनों की सफाई करें। यदि आप और भी ज्यादा सफेदी चाहती हैं तो बेकिंग सोडा में नींबू का रस भी मिला सकती हैं।

नारियल के तेल से करें मालिश
नारियल के तेल को गर्म करें और प्रत्येक नेल पर इसे लगाएं और अच्छी तरह धीरे धीरे पांच मिनट तक मालिश करें। इससे रक्त परिसंचरण में सुधार होगा और नाखूनों को मोस्चराइजर मिलेगा| इस उपाय को दिन में दो से तीन बार करें। जब तक आपके नाखून स्वस्थ और मजबूत नहीं हो जाते, तब तक इन उपचारों का कई हफ़्तों तक उपयोग करें। नाखूनों के इलाज के लिए जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

..और मजबूत हो जाएंगे आपके नाख़ून
एक छोटी कटोरी में सेब का सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाएं। इस मिश्रण में अपने नाखूनों को कुछ देर के लिए भिगो कर रखें। इस विधि को दिन में एक बार करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके नाख़ून मजबूत हो जाएंगे।

विटामिन का रखें खास ख्‍याल
रुखे और बेजान नाखूनों की एक वजह खाने में विटामिन और मिनरल का ना होना भी होता है। कोशिश करें की विटामिन ए और ई को अपने आहार में जरुर शामिल करें। बायोटिन, कैल्शियम पैंटोथेनिक एसिड और जिंक वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए। इसके लिए सोयाबीन, अंडे की सफेदी, टोफू और पालक आदि ज्यादा मात्र में खाएं।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF