मुंबई: पीएम मोदी ने 19 हजार करोड़ के मेट्रो प्रॉजेक्ट्स की नींव रखी

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 07-09-2019 / 1:27 PM
  • Update Date: 07-09-2019 / 1:28 PM

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुंबई की तीन मेट्रो लाइनों का शिलान्यास किया। इस दौरान उनके साथ राज्‍यपाल भगत कोश्‍यारी और मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजदू रहे। पीएम ने भारत अर्थ मूवर्स द्वारा निर्मित मेक इन इंडिया मेट्रो कोच का भी उद्धाटन किया।। पीएम ने मुंबई में सबसे पहले विले पार्ले में लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में गणपति बप्पा के दर्शन भी किए। पीएम मोदी खुद मेट्रो कोच में भी बैठे।

पीएम मोदी ने मेट्रो प्रॉजेक्ट्स की नींव रखते हुए मेट्रो का विजन डॉक्युमेंट जारी किया। पीएम ने मुंबई में मेट्रो भवन की भी आधारशिला रखी। 32 फ्लोर वाले इस अत्याधुनिक मेट्रो भवन से मुंबई मेट्रो की 14 लाइनों का संचालन होगा। पीएम मोदी ने यहां मेक इन इंडिया के तहत भारत अर्थ मूवर्स द्वारा बनाए गए पहले मेट्रो कोच का भी लोकार्पण किया।

पीएम मोदी जिन तीन मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला रखी उनमें 9.2-किलोमीटर लंबाई वाला गैमुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड) मेट्रो-10 कॉरिडोर, 12.8 किलोमीटर वाला वडाला-सीएसटी मेट्रो -11 कॉरिडोर और 20.7 किलोमीटर कल्याण-तलोजा मेट्रो -12 कॉरिडोर शामिल हैं। अपने इस दौरे पर प्रधानमंत्री महिलाओं के स्व: सहायता समूहों (एसएचजी) के सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे।

इनमें से दो परियोजनाओं पर कांग्रेस ने भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस प्रवक्ता सचिन सावंत ने बताया कि दोनों मामलों में मंगाए गए टेंडर के माध्यम से विशिष्ट ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के लिए जानबूझ कर टेंडर नियमों में बदलाव किए गए हैं। आरे कालोनी में पेड़ काटकर वहां निर्माण कार्य का मुंबईकर कड़ा विरोध कर रहे हैं, लेकिन इसमें भ्रष्टाचार भी किया जा रहा है। उन्हीं परियोजनाओं का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद भूमिपूजन कर रहे हैं।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF