मुंबई क्रिस्टल टावर आग : स्कूल में मिली सीख से 10 साल की बच्‍ची ने बचाई परिवार और पड़ोसियों की जान

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 25-08-2018 / 3:08 PM
  • Update Date: 25-08-2018 / 3:08 PM

मुंबई। मुंबई के परेल इलाके में बुधवार को एक बहुमंजिला रिहायशी इमारत में आग लग थी। इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई थी जबकि 16 लोग घायल हो गए थे। जिसके बाद फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

इस हादसे में 20-25 लोगों को क्रेन की मदद से बाहर सुरक्षित निकाल लिया गया, लेकिन 4 लोगों की जान नहीं बचाई जा सकी। इस बिल्डिंग में रहने वाली 10 साल की जेन सदावर्ते ने न केवल आग से खुद को बचाया, बल्कि अपनी सूझबूझ से परिवार और पड़ोसियों की भी जान बचाई।

दरअसल 10 साल की छोटी बच्ची जेन के स्कूल में उसे आग जैसी आपदाओं के दौरान अपनाए जाने वाले सेफ्टी टिप्स के बारे में बताया गया था। इन्हीं सेफ्टी टिप्स को अपनाकर इस बच्ची ने अपने परिवार, पड़ोसी और अन्य लोगों को भी आग लगने के दौरान यह टिप्स बताए और उनकी जान बचाई। क्रिस्टल टावर की 12वीं मंजिल पर आग लगने के बाद कई लोग इस फ्लोर पर फंस गए।

इस दौरान बच्ची लोगों को गैलरी में ले गई और उनसे एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करने के लिए कहा। जेन ने लोगों से उनसे मुंह पर गीला रुमाल बांधने के लिए भी कहा ताकि लोग ठीक से सांस ले सके।

10 साल की जेन ने आपदा के समय लोगों को समझाकर घबराहट से बचाया। आग बुझाने के लिए जब दमकलकर्मी इमारत में पहुंचे तो उन्होंने लोगों को नीचे आ जाने के लिए कहा। जिसके बाद बच्ची ने उन्हें ऐसा करने से मना कर दिया। बच्ची ने कहा कि ऐसा करने से घबराहट पैदा होगी और लोगों को सांस लेने में परेशानी हो सकती है। इसके बाद फायर फाइटर्स ने क्रेन की मदद से लोगों को सुरक्षित निकाला।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF