मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया दीपावली का बड़ा तोहफा

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 21-10-2020 / 8:02 PM
  • Update Date: 21-10-2020 / 8:03 PM

नई दिल्ली। केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए दीपावली से पहले बहुत अच्छी खबर सामने आई है। मोदी सरकार ने त्‍योहारों पर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए 30 लाख कर्मचारियों को बोनस देने का फैसला किया है। सरकार की तरफ से केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने बताया कि बोनस नॉन गजेटेड केंद्रीय कर्मचारियों को दिया जाएगा, जिसपर 3,737 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

दशहरे से पहले केंद्र ने वर्ष 2019-2020 से संबंधित बोनस की घोषणा की। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित निर्णयों की घोषणा करते हुए कहा कि उत्पादकता से जुड़े बोनस और गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस दोनों को मंजूरी दी गई है।

इस घोषणा से सरकारी कर्मचारियों में खुशी है, क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण इस साल बोनस की घोषणा में बड़ी अनिश्चितता थी। ये बोनस आमतौर पर हर साल दशहरे से पहले घोषित किया जाता है। लेकिन चूंकि बुधवार तक कोई घोषणा नहीं हुई थी, इसलिए सरकारी कर्मचारी आशंका जता रहे थे कि शायद उन्हें इस बार बोनस न मिले।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बोनस को एक किस्त पर और विजयादशमी से पहले वितरित किया जाएगा। लाभार्थियों में रेलवे, डाकघर, ईपीएफओ, ईएसआईसी जैसे वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से 17 लाख कर्मचारी शामिल हैं और उनका हिस्सा 2,791 करोड़ रुपये होगा। बाकी 13 लाख सरकारी कर्मचारियों को 946 करोड़ रुपये का गैर-उत्पादकता लिंक बोनस मिलेगा।

ऑल इंडिया रेलवे फेडरेशन – रेलवे कर्मचारियों का एक संघ- ने 22 अक्टूबर को देशव्यापी दो घंटे की हड़ताल का आह्वान किया था, जिसमें बोनस के तत्काल वितरण की मांग की गई थी। संघ ने कहा कि सरकार को इस वर्ष की महामारी का हवाला देते हुए 2019-20 से संबंधित बोनस से इनकार नहीं करना चाहिए।

मंत्री ने कहा, अगर त्योहारी सीजन के दौरान मध्यम वर्ग के लोगों के हाथ में पैसा है, तो मांग बढ़ जाएंगी। पिछले हफ्ते सरकार ने छुट्टी यात्रा रियायत (LTC) नकद वाउचर योजना की घोषणा की थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूंजीगत व्यय के लिए 37,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त आवंटन की घोषणा की और त्यौहारी सीज़न में कर्मचारियों की जेब में पैसा डालने की उम्मीद की, जिससे आर्थिक गतिविधि को पुनर्जीवित किया जा सके।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF