कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, गुलाम नबी आजाद को महासचिव पद से हटाया, दिग्विजय की CWC में वापसी

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 12-09-2020 / 11:45 AM
  • Update Date: 12-09-2020 / 11:45 AM

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने लिए कायाकल्प की कवायद शुरू हो गई है। इस क्रम में पार्टी ने वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को महासचिव पद से हटा दिया है। इसके साथ ही कई राज्यों में प्रभारी भी बदले गए हैं। कांग्रेस ने सोनिया गांधी के सहयोग के लिए 6 सदस्य कमेटी बनाई। यह कमेटी कांग्रेस अध्यक्ष को ऑर्गेनाइजेशनल और ऑपरेशनल मामलों में सपोर्ट करेगी।

कमेटी में संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, एके एंटोनी, मुकुल वासनिक और रणदीप सुरजेवाला सदस्य होंगे। प्रियंका गांधी वाड्र्रा को यूपी का प्रभारी बनाया गया। पार्टी के वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है।

जानकारी के मुताबिक कांग्रेस महासचिवों में मुकुल वासनिक को मध्य प्रदेश की, हरीश रावत को पंजाब की, ओमान चांडी को आंध्र प्रदेश की, तारीक अनवर को केरल और लक्षद्वीप की, जितेंद्र सिंह को असम की, अजय माकन को राजस्थान की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा जितिन प्रसाद को कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का प्रभारी बनाया है। संगठन में यह उनके लिए बड़ी उछाल मानी जा रही है।

हालांकि, गुलाम नबी आजाद, अंबिका सोनी, मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे नेताओं को नई सीडब्ल्यूसी में बरकरार रखा गया है। दिग्विजय सिंह को सीडब्ल्यूसी में परमानेंट इनवाइटी में शामिल किया गया है। फिलहाल अब जो नई लिस्ट जारी की गई है, उनमें गुलाम नबी आजाद, मोतीलाल वोरा, अंबिका सोनी, मल्लिकार्जुन खड़गे और लुइजिन्हो फैलेरियो को महासचिव पद से हटा दिया गया है।

गौरतलब है कि गुलाम नबी उन 23 नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने सोनिया गांधी को 7 अगस्त को तब चिट्‌ठी लिखी थी, जब वे अस्पताल में भर्ती थीं। इस चिट्‌ठी में इन नेताओं ने पार्टी में ऐसी ‘फुल टाइम लीडरशिप’ की मांग की थी, जो ‘फील्ड में एक्टिव रहे और उसका असर भी दिखे’।

इस चिट्ठी में फुलटाइम लीडरशिप और फील्ड में असर दिखाने वाली एक्टिवनेस जैसे शब्दों के इस्तेमाल से माना जा रहा है कि, ये 23 नेता राहुल गांधी को अध्यक्ष पद पर नहीं देखना चाहते। और दोबारा राहुल गांधी की ताजपोशी में दिक्कत बन सकते हैं।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF