महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, वीकेंड पर लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू का ऐलान

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 04-04-2021 / 10:15 PM
  • Update Date: 04-04-2021 / 10:15 PM

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने पूरे महाराष्ट्र में कठोर नाइट कर्फ्यू के साथ वीकेंड पर लॉकडाउन का ऐलान किया है। इसमें रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक लोगों के घर से निकलने पर पाबंदी लगाई गई है, साथ ही शाम के समय एक साथ 5 लोगों के खड़े होने पर भी रोक लगा दी गई है। ये सभी निर्देश सोमवार शाम 8 बजे से लागू हो जाएंगे।

बैठक में लिए गए फैसलों पर मीडिया से बात करते हुए नवाब मलिक ने बताया कि आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को ही रात में निकलने की अनुमति होगी। मॉल, रेस्टॉरेंट्स, बार, थिएटर्स, गार्डन, चौपाटी, सिनेमा, नाट्यगृह, सभागृह, धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। लेकिन पार्सल सुविधाएं चालू रहेंगी। सब्जी मंडी खुली रहेंगी, लेकिन भीड़ कम करने के लिए नियम बनाए जाएंगे। शूटिंग शुरू रहेंगी। शर्त इतनी है कि युद्ध और आंदोलन जैसे भीड़-भाड़ वाले सीन्स को शूट करने की पाबंदी होगी।

सभी सरकारी कार्यालय 50 प्रतिशत की क्षमताओं के साथ काम करते रहेंगे, लेकिन प्राइवेट ऑफिसेस में अत्यधिक जरूरत ना होने पर ‘वर्क फ्रॉम होम’ का निर्देश दिया जाएगा। सरकार इस विषय में जल्दी ही एसओपी जारी करेगी। सारे उद्योग खुले रहेंगे। कंस्ट्रक्शन का काम जारी रहेगा। सरकारी ठेके वाले काम जारी रहेंगे। वर्कर्स की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा।

किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। ट्रेन, बस, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, फ्लाइट्स और सभी तरह के निजी वाहन पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन इनके साथ नियमों का पालन करना जरूरी होगा। लोकल ट्रेन को लेकर भी बंद करने जैसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

ये बात कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने घोषणा करते हुए खास तौर से कही। बसों को लेकर ये नियम होगा कि जितनी सीटें हैं, उतने ही लोग यात्रा कर सकेंगे और खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। टैक्सी में भी दूरी बना कर बैठना जरूरी होगा। ऑटो रिक्शा में ड्राइवर के अलावा दो लोगों को बैठने की मंजूरी होगी। यानी यातायात की सभी सेवाएं जारी रहेंगी बस उसमें भीड़ बढ़ाने की अनुमति नहीं होगी। मास्क लगाना और कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी होगा वरना 500 रुपए का फाइन लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री द्वारा बुलाई गई बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि मीटिंग में एकमत से निर्णय लिया गया है। सभी ने अपनी राय रखी। सबकी राय को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है। उन्होंने विपक्ष की सकारात्मक भूमिका की भी सराहना की। मीटिंग के बाद प्रतिक्रिया देते हुए नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि विपक्ष वीकेंड लॉकडाउन के इस फैसले में पूरा सहयोग करेगा।

महाराष्ट्र सरकार का ये फैसला राज्य में अचानक से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से हुए इजाफे के चलते लिया गया है। पिछले कुछ हफ्तों से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। राज्य में शनिवार को 49,447 नए केस सामने आए, जबकि 277 लोगों की मौत हुई है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF