अगर घटाना हो जल्‍दी वजन तो खाने-पीने में करें ये बदलाव

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 05-07-2018 / 10:25 PM
  • Update Date: 05-07-2018 / 10:25 PM
वजन घटाने के लिए इंसान क्‍या कुछ नहीं करता… खाना-पीना ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो इंसान अपने वजन के लिए छोड़ देता है। वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है।
लेकिन फिर भी कई बार किसी विशेष कारण के चलते हम जल्द से जल्द वजन कम करना चाहते हैं। यही कारण है कि अपने शरीर को सही आकार में लाने के लिए अपने खान-पान पर नजर रखनी होगी।
नींबू का गरम पानी पीएं 
नींबू के रस को गर्म पानी के साथ पीने से शरीर डीटॉक्सीफाई हो जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना 3 लीटर पानी नींबू के साथ पीने से एक दिन में 100 कैलोरी ज्यादा बर्न की जा सकती हैं।
बादाम
सबसे आसानी से मिलने वाला और गुणकारी चीज है बादाम। रोजाना थोड़े से बादाम या कोई भी और नट्स खाने से खून में शुगर की मात्रा सही रहती है और वजन भी नियंत्रित रहता है।
ताजा फल
जब भूख लगे तो ताजे फल खाएं। इनसे कैलोरी कम बढ़ती है और शरीर को पोषण भी मिलता है।
समय से खाएं
वजन कम करवाने वाले विशेषज्ञों के मुताबिक वजन कम करने के लिए ज्यादा लंबे समय तक भूखे नहीं रहना चाहिए। अहम है कि 2 से 3 घंटे के अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा लेकिन हल्का खाना खाएं।
सलाद
अपने खाने में सलाद की मात्रा बढ़ा दें। दिन में एक बार खाने की जगह सलाद खाएं। सलाद में मिलिरल, प्रोटिन और फआईबर होता है। ये सभी चीजें वजन को नियंत्रित करने में मदद करती हैं।
अलसी के बीज
अलसी के बीज में फाईबर भारी मात्रा में होता है। इन्हें पीस कर खाना चाहिए। ये शरीर में पाचन क्रिया में सुधार लाते हैं।
प्रोटिन
अपने खाने में हर बार प्रोटिन जरूर लें। पनीर प्रोटिन से भरपूर होता है। हर खाने में प्रोटिन लेना अहम होता है ताकि जल्दी भूख न लगे।
शराब का सेवन करें कम
जब आप शराब पीते हैं तो शरीर किसी और खाने की कैलोरी को इस्तेमाल करने की जगह पहले शराब की कैलोरी का इस्तेमाल करता है। इससे शरीर पर फैट जमा होने लगता है।
कार्बोहाइड्रेट
कार्बोहाइड्रेट शरीर में ऊर्जा के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से वजन बढ़ने लगता है। विशेषज्ञों का कहना है कि खाना खाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए की उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कितनी है।
ग्रीक योगर्ट
ग्रीक योगर्ट खाना शुरू करें। इसमें कम चीनी और ज्यादा प्रोटीन होता है। कई ब्रांड ग्रीक योगर्ट में मेवे भी मिलाकर देते हैं। इसको खाने से पेट भर जाता है और जल्दी भूख नहीं लगती।
Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF