आपकी मौत की वजह बन सकता है आपका अकेलापन

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 22-07-2018 / 8:05 AM
  • Update Date: 22-07-2018 / 8:05 AM

हाल में हुए एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि जो लोग अकेलेपन का शिकार होते हैं वो लोग दिल की बीमारियों से ज्यादा परेशान रहते हैं। अकेले महसूस करना पुरुषों और महिलाओं दोनों की तुलना में दिल की गंभीर समस्याओं से खराब परिणामों में से मौजूद हैं।

आज अकेले की तुलना में अकेलापन बहुत अधिक आम शब्द है और पूर्ण रूप से अधिकतर लोग अकेले रहते हैं। पिछले रिसर्च से यह पता चला है कि अकेलापन और सामाजिक अलगाव हृदय रोग और स्ट्रोक से जुड़ा हुआ है, लेकिन विभिन्न प्रकार के कार्डियोवैस्कुलर बीमारी वाले रोगियों में इसकी जांच नहीं हुई हैं।

अकेलापन कार्डियोवैस्कुलर बीमारी वाले मरीजों में समय से पूर्व मौत, खराब मानसिक स्वास्थ्य में अत्यधिक प्रभावी होता हैं। अकेले महसूस करने वाले पुरुष और महिलाएं चिंता और अवसाद के लक्षणों की रिपोर्ट से तकरीबन तीन गुना अधिक हैं।

गरीब सामाजिक समर्थन से पीड़ित लोगों के पास इससे सम्बंधित अत्यधिक खराब परिणाम हो सकते हैं, क्योंकि उनके पास अस्वास्थ्यकर जीवन शैली है, उपचार के साथ कम अनुपालनशील हैं, और तनावपूर्ण घटनाओं से भी बहुत अधिक प्रभावित होते हैं। उन्होंने कहा, हमने अपने विश्लेषण में जीवन शैली के व्यवहार और कई अन्य कारकों के लिए समायोजित किया है, और अभी भी पाया है कि अकेलापन स्वास्थ्य के लिए बहुत बुरा है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF