दीवाली पर इन दिशाओं में लाइट लगाकर चमकाएं अपनी किस्‍मत

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 09-10-2017 / 7:35 PM
  • Update Date: 27-10-2017 / 7:30 PM

दीवाली का त्‍योहार बुराई पर अच्‍छाई की जीत के प्रतीक के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन हम घर में रोशनी करके अपनी खुशियां मनाते हैं। इससे नकारात्‍मक ऊर्जा दूर होकर घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। यही रोशनी अगर हम वास्‍तु को ध्‍यान में रखते हुए करें तो खुशियों में और इजाफा हो सकता है।

चौमुख दीया ही जलाएं
दीपावली के दिन दीए में सदैव चार बाती ही जलाएं। एक बाती लक्ष्मीजी, दूसरी गणेशजी, तीसरी कुबेर और चौथी इंद्र देव के लिए। दीया जलाने के लिए शुद्ध घी या सरसों के तेल का प्रयोग करें।

कम से कम पांच दीए हैं जरूरी
दीपावली के दिन कम से कम पांच घी के दीएअवश्‍य जलाएं। एक दीएको किचन में, दूसरे को बेडरूम, तीसरे को लिविंग रूम, चौथे को वॉशरूम तथा पांचवें को यदि घर में अन्य कमरा है तो वहां रखें। घर की बाउंड्रीवाल पर तेल के दीए अवश्‍य जलाएं।

मुख्‍य द्वार पूर्व में है तो लगाएं पीली लाइट
यदि आपके मकान का मुख्य द्वार उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में है, तो हरे और पीले रंग की लाइटिंग लगाएं। यदि पूर्व दिशा में मकान का मुख्य द्वार है, तो पीले रंग की लाइट्स चुनें। यदि मुख्य द्वार दक्षिण-पूर्व दिशा में है, तो लाल रंग से लाइटिंग करें। यदि मुख्य द्वार दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम या पश्चिम दिशा में है, तो लाल और नीले दोनों रंग की लाइटिंग का प्रयोग करें।

सही दिशा में लगाएं लाइट
अगर आप अपने लक्ष्‍य के प्रति सुनिश्चित नहीं हैं तो आप उत्‍तर-पूर्व दिशा में लाइट लगाएं। इससे आप एकाग्र होकर अपने लक्ष्‍य की ओर ध्‍यान दे पाएंगे। अगर आपको लगता है कि कड़ी मेहनत के बावजूद आपके काम को पहचान नहीं मिल रही है तो आप अपने घर के दक्षिणी हिस्‍से में लाल रंग की रोशनी करें। वहीं दक्षिण-पूर्व दिशा में रोशनी करने से आपका रुका हुआ धन वापस मिलेगा। वहीं पश्चिम दिशा में सफेद रोशनी करने से आपको व्‍यापार में लाभ होगा।

सही दिशा में रखें झाड़ू
उत्‍तर दिशा में झाड़ू रखने से यह घर से धन का भी सफाया होने लगता है। वहीं उत्‍तर-पूर्व दिशा में रखने पर आप हमेशा कन्‍फ्यूज रहते हैं। जबकि पूर्व में झाड़ू रखने पर पड़ोसियों से लड़ाई की आशंका रहती है। झाड़ू रखने की सबसे उपयुक्‍त दिशा दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम होती है। ऐसा करने से आपके जीवन के सभी नकारात्‍मक पहलू खत्‍म होने लगते हैं।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF