स्किन के लिए लाभदायक होती है मसूर की दाल

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 03-11-2017 / 4:22 PM
  • Update Date: 03-11-2017 / 4:22 PM

आपने मसूर दाल को केवल खाने में ही इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि आप इस दाल का प्रयोग अपनी स्किन की देख-रेख में भी कर सकती हैं। दरअसल, मसूर दाल में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है और प्रोटीन युक्त पैक्स डेड स्किन सेल्स को निकालने के अतिरिक्त स्किन को स्मूद व चमकदार भी बनाते हैं।

जब लाल मसूर दाल को अन्य हर्बल सामग्री से मिलाया जाता है तो इसकी क्षमता और भी अधिक बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, लाल मसूर दाल हर टाइप की स्किन के लिए लाभदायक होती है। तो आइए जानते हैं, लाल मसूर दाल से बने कुछ फेस पैक्स के बारे में –

यूं बनाएं पाउडर
चूंकि आप दालों का प्रयोग सीधे ही फेस पैक्स में नहीं कर सकते। इसलिए सबसे पहले दाल को पीसकर उसका पाउडर बनाकर रख लें। इसके लिए आप कुछ मात्रा में दाल लेकर उसे बारीक पीस लें और किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें।

वहीं अगर आप दाल के पाउडर का इस्तेमाल बॉडी पैक के लिए करना चाहती हैं तो इसे हल्का दरदरा ही रहने दें। वैसे तो यह पाउडर आमतौर पर खराब नहीं होता है, लेकिन अगर आप मानसून के दौरान इसे इस्तेमाल कर रहे हैं तो नमी के कारण इसके खराब रहने की संभावना बनी रहती है। इसलिए फेस पैक बनाने से पहले एकबार दाल के पाउडर को चेक अवश्य कर लें।

दाल और शहद
अगर आपके चेहरे पर डेड स्किन है या आपकी स्किन डाई है तो आपको दाल का प्रयोग शहद के साथ करना चाहिए। इस फेस पैक से आपकी स्किन सॉफ्ट और यूथफुल दिखाई देगी। पैक बनाने के लिए आप दो चम्मच मसूर दाल पाउडर में एक चम्मच शहद अच्छे से मिलाएं। फिर चेहरा साफ करके उसके बाद यह पैक अप्लाई करें तथा 15 मिनट तक यूं ही लगा रहने दें। बाद में हल्के हाथ से रब करते हुए चेहरा साफ करें। इससे आपके चेहरे की डेड स्किन भी निकल जाएगी।

दाल, दही और बेसन
आप मसूर दाल से उबटन बनाकर भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उबटन आपका रंग निखारने के साथ−साथ आपके चेहरे के डार्क स्पॉटस और मॉर्क्स को भी काफी हद तक कम करता है। एक चम्मच दाल में एक चम्मच दही, एक चम्मच बेसन और चुटकीभर हल्दी मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। जब यह पूरी तरह सूख जाएं तब हाथों को हल्का गीला करके इसे स्क्रब करें। बाद में साफ पानी से चेहरा धो दें। इससे आपकी स्किन की डेड स्किन लेयर तो निकलेगी ही, साथ ही एक्ने और सनटैन से भी छुटकारा मिलेगा।

दाल और दूध
मसूर दाल को यदि दूध के साथ चेहरे पर अप्लाई किया जाए तो यह एक्सफोलिएशन का भी काम करता है। इसके लिए दाल के पाउडर में दूध मिलाकर उसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब वह पूरी तरह सूख जाए, तब उसे हल्के गीले हाथों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करते हुए साफ करें। चूंकि यह पैक आपकी स्किन को काफी जवां दिखाता है, इसलिए यदि आपकी त्वचा पर डेड स्किन सेल्स के अतिरिक्त एजिंग के भी निशान है तो आप इस पैक का इस्तेमाल अवश्य करें।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF