जाने भुना लहसुन खाने के चमत्कारी फायदे

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 15-10-2019 / 10:05 AM
  • Update Date: 15-10-2019 / 10:05 AM

लहसुन तो हम सभी खाते ही हैं, यह खाने के स्वाद को बढ़ा देता है, भुने हुए लहसुन में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं, इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेशन गुण पेट की सूजन को भी कम करते हैं, रोजाना सुबह उठकर दो लहसुन खाने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पी लें, लहसुन में कई ऐसे गुण होते हैं जो लीवर साफ करने में मदद करते हैं।

आप इसका सेवन आचार या चटनी के रूप में भी कर सकते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा फायदा कच्चा और भुना हुआ लहसुन खाने से मिलता है, दरअसल, भुने हुए लहसुन में कार्बोहाइड्रेट्स फाइबर आदि तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को रोगों से बचाने में मदद करते हैं।

गले की खराश को दूर करने के लिए आप भुना हुआ लहसुन खा सकते हैं, इसमें मौजूद एंटी इम्फ्लेमेटरी गुण गले में आई सूजन को कम करते हैं, जिनको ब्लडप्रेशर की समस्या होती है उन लोगों के लिए भी भुना लहसुन बहुत लाभदायक होता है, भुना लहसुन आपके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

शरीर का इम्यून सिस्टम कमज़ोर होने पर भुने हुए लहसुन का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है, इसका सेवन बॉडी का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाकर बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करता है, भुना हुआ लहसुन खाने से बॉडी में कॉलेस्ट्रोल का लेवल भी कम रहता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF