जानिए गर्मियों में तरबूज खाने के फायदे

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 14-05-2019 / 4:39 PM
  • Update Date: 14-05-2019 / 4:39 PM

देश में तेज गर्मी का असर दिखने लगा है, ऐसे में धूप और लू के असर से खुद को बचाने के लिए ढेर सारा पानी पीजिए और पानी से भरपूर तरबूज खाइए। जी हां, गर्मी के मौसम में तरबूज खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है जो गर्मी के मौसम में आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है।

बता दे की तरबूज में फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है जो पाचन क्रिया को ठीक रखती है। गर्मी में इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती। इसमें नमक और काली मिर्च डालकर खाने से एसिडिटी दूर होती है। गर्मी के मौसम में तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती, इसके अलावा भी तरबूज खाने के बहुत से फायदे हैं। तरबजू में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है। तरबूज में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है।

दिल को रखे स्‍वस्‍थ
तरबूज में पोटेशियम जैसे पोषक तत्‍व होते हैं जो दिल को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दिल को स्‍वस्‍थ रखने के एक वयस्क इंसान को दिन में 3,510 मिलीग्राम पोटेशियम खाना चाहिए और तरबूज पोटैशियम का अच्छा स्रोत है।

आंखों के लिए फायदेमंद
रोज़ाना तरबूज खाने से आंखें भी स्वस्थ रहती हैं। तरबूज में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए होता है जो रतौंधी और मोतियाबिंद जैसी बीमारियों से आंखों की हिफाज़त करता है।

खूबसूरत त्‍वचा और बाल
तरबूज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और विटामिन सी कोलेजन (त्वचा की ऊपरी परत) के निर्माण और देखभाल के लिए ज़रूरी है। तरबूज खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है जिससे बाल और त्वचा की चमक बरकरार रहती है।

मजबूत मांसपेशियां
तरबूज में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जो शरीर के नर्वस सिस्टम और मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है। रोज़ाना तरबूज खाने से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है।

जवां त्वचा
चूंकि तरबूज में ढेर सारा पानी होता है इसलिए यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें फ्लेवनॉयड्स और कैरीटोनॉयड्स नामक तत्व होते हैं जो त्वचा में कसाव लाते हैं और झुर्रियों को रोकते हैं जिससे त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती है।

पाचन में मददगार
तरबूज पानी के साथ ही फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जिससे कब्‍ज की समस्या नहीं होती और पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF