उत्तर कोरिया के तानाशाह ने बहन को दिया खास पद

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 09-10-2017 / 7:37 PM
  • Update Date: 09-10-2017 / 7:37 PM

टोक्‍यो। उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ पार्टी में किम जोंग उन ने अपनी छोटी बहन किम यो जोंग को नया पद दिया है। साथ ही किम जोंग उन ने देश के परमाणु हथियार कार्यक्रम की तारीफ की जिससे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच चिंता बढ़ गयी।

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि जोंग-उन ने अपनी बहन किम यो जोंग को सत्तारूढ़ पार्टी के शक्तिशाली पोलित ब्यूरो का एक वैकल्पिक सदस्य बनाया है, जिसके पास देश के सभी महत्वपूर्ण निर्णय लेने का अधिकार है।

किम यो के इस प्रमोशन के यही मायने निकाले जा रहे हैं कि अब वह किम जोंग उन की चाची, किम क्योंग ही की जगह लेंगी, जो पूर्व नेता किम जोंग इल के जिंदा रहने तक मुख्य निर्णायक थीं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की 38 नॉर्थ वेबसाइट में उत्तर कोरिया के विशेषज्ञ माइकल मैडन ने कहा, ‘किम यो के प्रमोशन से यह साफ है कि उनके परिवार की ताकत और बढ़ेगी।’

किम यो जोंग की यह पदोन्‍नति वरिष्‍ठ पार्टी सदस्‍यों की एक मीटिंग में ली गई। इस मीटिंग का आयोजन कोरिया के सत्तारूढ़ वर्कर पार्टी के महासचिव के तौर पर किम जोंग उन व किम यो जोंग के पिता किम जोंग के आगमन के 20 साल होने पर किया गया था। पोलित ब्यूरो नीति निर्धारक निकाय है और जोंग-उन उसकी अध्यक्षता करते हैं। शनिवार को पार्टी की बैठक में बीसियों अन्य शीर्ष अधिकारियों की घोषणा हुई।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF