केरल: गुरुवायूर कृष्ण मंदिर में पीएम मोदी ने की विशेष पूजा अर्चना

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 08-06-2019 / 2:53 PM
  • Update Date: 08-06-2019 / 2:53 PM

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी आज अपनी पहली यात्रा पर केरल पहुंचे। केरल के प्रसिद्ध गुरुवायूर मंदिर में मोदी ने विशेष पूजा अर्चना की। यहां उनका वजन कमल के फूलों से तौला गया। गुरुवायूर में पीएम मोदी के दौरे को लेकर पुलिस कर्मियों और डॉग स्क्वायड की पर्याप्त तैनाती के साथ सुरक्षा को बढ़ा दिया गया। मोदी की इस विशेष पूजा में 112 किलो कमल के फूलों का इस्तेमाल किया गया।

पीएम मोदी ने मंदिर में पूजा के लिए 39,421 रुपए का भुगतान डिजिटल पद्धति से किया है। ऐसी मान्यता है कि गुरुवायूर मंदिर में कृष्ण मूर्ति कलियुग के प्रारंभ में स्थापित की गई। त्रिशूर को केरल के द्वारका के रूप में भी जाना जाता है। पीएम की ओर से की गई विशेष पूजा में 112 किलोग्राम कमल के फूलों का इस्तेमाल किया गया। गुरुवयूर श्री कृष्ण मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो हिंदू देवता गुरुवायुरप्पन को समर्पित है, जो केरल के गुरुवायूर शहर में स्थित है।

यह केरल के हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण पूजा स्थलों में से एक है और अक्सर इसे भुलोका वैकुंठ के रूप में जाना जाता है, जो पृथ्वी पर विष्णु के पवित्र निवास के रूप में है। गुरुवायुर मंदिर के प्रमुख देवता विष्णु हैं, जिन्हें उनके अवतार कृष्ण के रूप में पूजा जाता है। केरल में 100 साल से अधिक समय से मुस्लिम परिवारों का एक समूह कमल की खेती करता है।

राज्यभर के मंदिरों में पूजा-अर्चना के दौरान इन फूलों का इस्तेमाल होता है। सूबे में ज्यादातर कमल की खेती मुस्लिम परिवार ही करते हैं। गुरुवायूर सहित आसपास के आधा दर्जन मंदिरों में ही करीब 20 हजार कमल के फूल का इस्तेमाल रोजाना होता है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF