कैरीबियाई क्षेत्र में इरमा तूफान ने मचाई जमकर तबाही

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 07-09-2017 / 2:31 PM
  • Update Date: 07-09-2017 / 2:31 PM

मैरिगॉट। कैरीबिया से होकर गुजरने वाले शक्तिशाली तूफान इरमा ने कम से कम नौ लोगों की जान ले ली है और बारबूडा तथा सेंट मार्टिन में जमकर तबाही मचाई। अब तक का सबसे शक्तिशाली अटलांटिक तूफान गुरूवार सुबह प्यूर्तो रिको के उत्तरी तट पर पहुंचा और यह दक्षिण फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है जहां लोगों से जगह को खाली करने के लिए कहा गया है।

शानदार नाइटलाइफ के लिए पहचाना जाने वाला सेंट मार्टिन तूफान से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बचावकर्ताओं ने बताया कि द्वीप के फ्रांसिसी हिस्से की ओर कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 21अन्य घायल है। द्वीप के इस ओर करीब 95 फीसदी मकान ध्वस्त हो गए।

शीर्ष स्थानीय अधिकारी डेनियल गिब्स ने एक रेडियो साक्षात्कार में कहा कि यह बहुत विनाशकारी है। द्वीप का 95 फीसदी हिस्सा बर्बाद हो गया है। मैं स्तब्ध हूं। यह डराने वाला है। एंटिगुआ और बारबूडा द्वीप के हिस्से के तौर पर दक्षिणपूर्व बारबूडा में भी इस तूफान ने जमकर तबाही मचाई।

प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी के अनुसार 95 संपत्ति क्षतिग्रस्त हो गई और 30 प्रतिशत इमारतें ढह गर्इ। 1,600 लोगों की आबादी वाले द्वीप में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। 295 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ आगे बढ़ रहा इरमा गुरूवार को डोमिनिकन गणराज्य और हैती के उत्तरी तट पर पहुंचेगा। वह क्यूबा की ओर बढ़ने से पहले फ्लोरिडा से गुजरेगा। तूफान 26 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF