INX मीडिया केस: पी चिदंबरम को गिरफ्तार करने घर पहुंची CBI की टीम

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 20-08-2019 / 8:41 PM
  • Update Date: 20-08-2019 / 8:42 PM

नई दिल्ली। INX मीडिया केस में दिल्ली हाई कोर्ट से अग्रिम जमानत याचिका खारिज होने के बाद सीबीआई और ईडी की टीम देश के पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को गिरफ्तार करने जब उनके घर पहुंची तो वो घर पर नहीं मिले। जिसके बाद सीबीआई को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा।

चिदंबरम को बड़ा झटका लगा
दिल्ली हाई कोर्ट से अग्रिम जमानत याचिका खारिज होने के बाद चिदंबरम ने 3 दिन की मोहलत मांगी थी, जिसके बाद कोर्ट ने मोहलत नहीं दी। हालांकि तब से ही चिदंबरम पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही थी। गौरतलब है कि अग्रिम जमानत याचिका खारिज होने के बाद चिदंबरम सुप्रीम कोर्ट में अपील करने पहुंचे और जल्द सुनवाई करने की अपील की।

अग्रिम जमानत याचिका और तीन दिन की मोहलत खारिज होने के बाद अब ईडी और सीबीआई जल्द ही चिदंबरम को गिरफ्तार करना चाहती हैं। गिरफ्तारी से बचने के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री सुप्रीम कोर्ट में शरण में हैं। चिदंबरम की विशेष याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हो गई।

क्या है मामला
चिदंबरम पर आईएनएक्स मीडिया को फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन बोर्ड से गैरकानूनी रूप से स्वीकृति दिलाने के लिए 305 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप है। इस केस में अभी तक चिदंबरम को कोर्ट से करीब दो दर्जन बार अंतरिम प्रोटेक्शन यानी गिरफ्तारी पर रोक की राहत मिली हुई है। ये मामला 2007 का है, जब पी चिदंबरम वित्त मंत्री के पद पर थे।

आरोप है कि आईएनएक्स मीडिया को फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन बोर्ड से गैरकानूनी रूप से स्वीकृति दिलाने के लिए 305 करोड़ रुपये की रिश्वत ली। इस मामले में सीबीआई और ईडी पहले ही चिदंबरम के बेटे कार्ति को गिरफ्तार कर चुकी हैं। वो फिलहाल जमानत पर हैं। इस मामले में अहम मोड़ तब आया, जब इंद्राणी मुखर्जी 4 जुलाई को सरकारी गवाह बन गईं।

2017 में सीबीआई ने इस मामले में फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन बोर्ड से मिली स्वीकृति में गड़बड़ी पर एफआईआर दर्ज की। जबकि ईडी ने 2018 में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया। इस मामले में आईएनएक्स मीडिया की मालकिन और आरोपी इंद्राणी मुखर्जी को इस केस में अप्रूवर बनाया गया और इसी साल उनका स्टेटमेंट भी रिकॉर्ड किया गया। सीबीआई के मुताबिक मुखर्जी ने गवाही दी कि उसने कार्ति चिदंबरम को 10 लाख रुपये दिए।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF