UNHRC में पाकिस्तान को भारत का करारा जवाब, कहा- कश्मीर भारत का आतंरिक मामला

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 10-09-2019 / 8:57 PM
  • Update Date: 10-09-2019 / 8:58 PM

जिनीवा। भारत ने UNHRC में पाकिस्तान को जम्मू-कश्मीर पर करारा जवाब दिया। भारत ने कश्मीर मसले पर अपना पक्ष रखते हुए कहा है कि, कश्मीर का मामला भारत का आंतरिक मामला है और पाकिस्तान झूठ की फैक्ट्री चला रहा है। विदेश मंत्रालय के सेक्रेटरी (ईस्ट) विजय ठाकुर सिंह ने जिनेवा में यूएनएचआरसी में जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान के झूठ को बेनकाब कर दिया।

भारत की तरफ से विदेश मंत्रालय की सचिव विजय ठाकुर सिंह ने पाक को जवाब देते हुए कहा कि कश्मीर में हालात धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं। इससे पहले पाकिस्तान ने 115 पेज के झूठ के पुलिंदे के साथ UNHRC में कश्मीर की स्थिति को लेकर भारत पर आरोप लगाए। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत पर कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया था।

विदेश मंत्रालय की सचिव ने कहा, हमारा संविधान किसी भी व्यक्ति से भेदभाव के हर किसी नागरिक को बराबर सम्मान देता है। हमारी स्वतंत्र न्यायपालिका, फ्री मीडिया और हमारा समाज मानवाधकारो की रक्षा करता है। हमारे हाल के कदम से जम्मू-कश्मीर के लोगों को प्रत्येक नागरिक की तरह समान अधिकार मिलेंगे। हमारे हाल के कदम से जम्मू-कश्मीर के लोगों को प्रत्येक नागरिक की तरह समान अधिकार मिलेंगे। इस कदम से लिंग भेद समाप्त होगा। बाल अधिकारों को बल मिलेगा।

हमारे हाल के कदम से जम्मू-कश्मीर के लोगों को प्रत्येक नागरिक की तरह समान अधिकार मिलेंगे। इस कदम से लिंग भेद समाप्त होगा। बाल अधिकारों को बल मिलेगा। एक प्रतिनिधिमंडल (पाकिस्तान) ने मेरे देश पर आपत्तिजनक आरोप बयानबाजी करते हुए झूठे आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा, दुनिया जानती है कि झूठ की यह कहानी वैश्विक आतंकवाद के केंद्र से आती है, जहां आतंक को आश्रय दिया जाता है। हम इस बात को फिर से दोहराना चाहते हैं कि संसद द्वारा पारित अन्य विधानों की तरह यह संप्रभु निर्णय पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है।

इससे पहले पाकिस्तान ने यूएन से इस मामले में दखल देने की मांग की थी। कुरैशी ने यूएनएचआरसी में बीजेपी के घोषणापत्र का जिक्र भी कर डाला। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने आरोप लगाया कि इसमें कश्मीर में जबरन मुस्लिमों को अल्पसंख्यक बनाने की बात कही गई थी। पाक विदेश मंत्री ने यूएनएचआरसी से कहा कि कश्मीर भारत का आतंरिक मुद्दा नहीं है। कश्मीर में कब्रिस्तान जैसी खामोशी छाई हुई है। वहां नरसंहार किया जा रहा है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF