दुनिया के टीकाकरण में भारत की भूमिका बेहद अहम: गुटेरेस

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 29-01-2021 / 2:11 PM
  • Update Date: 29-01-2021 / 2:11 PM

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गुरुवार को भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता को दुनिया में सबसे बेहतर मौजूदा संपत्ति का नाम दिया। यूएन महासचिव ने वैश्विक टीकाकरण अभियान में भारत से प्रमुख भूमिका निभाने का आह्वान भी किया।

उन्होंने कहा कि भारत की उत्पादन क्षमता आज दुनिया की सबसे अच्छी संपत्ति है और मुझे उम्मीद है कि दुनिया समझती है कि इसका पूरी तरह से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने आगे कहा, मुझे पता है कि भारत में भारतीय विकसित टीकों के उत्पादन का एक उच्च स्तर है। हम इसके लिए भारतीय संस्थानों के संपर्क में हैं। हम दृढ़ता से आशा करते हैं कि भारत के पास वे सभी उपकरण होंगे जो यह सुनिश्चित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए आवश्यक हैं कि एक वैश्विक टीकाकरण संभव है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने आगे कहा कि दवाओं तक पहुंच का लोकतंत्रीकरण करने की आवश्यकता है। उन्‍होंने कहा, मैं दुनिया भर में दवाओं तक पहुंच के लोकतंत्रीकरण पर एक बहुत महत्वपूर्ण बात कहूंगा। मैंने आज एक बार फिर लाइसेंस के लिए दुनिया भर की कंपनियों को उपलब्ध होने के लिए अपील की, जो पहले से मौजूद कुछ टीकों का उत्पादन करने में सक्षम हो।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का यह बयान भारत द्वारा पड़ोसी देशों को कोरोना वायरस वैक्सीन की 55 लाख से अधिक खुराक देने के बाद आया है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF