इंडिया ग्लोबल वीक 2020: पीएम मोदी ने कहा- ग्लोबल इकोनॉमी के रिवाइवल में भारत की अहम भूमिका

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 09-07-2020 / 4:49 PM
  • Update Date: 09-07-2020 / 4:49 PM

नई दिल्ली। ब्रिटेन में आज से इंडिया ग्लोबल वीक 2020 शुरू हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस प्रोग्राम का वीडियो लिंक से इनॉगरेशन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा, इतिहास बताता है कि भारत हर चुनौती से जीतता आया है। उसका पूरी तरह सामना करता है। हम एक तरफ तो कोरोना से जंग लड़ रहे हैं तो दूसरी तरफ अर्थव्यवस्था को भी संभालने में भी कामयाब रहे। मोदी ने कई और मुद्दों का भी जिक्र किया। इंडिया ग्लोबल वीक तीन दिन चलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कहा कि आज हर कोई रिवाइवल की बात कर रहा है। ग्लोबल इकोनॉमी के रिवाइवल में भारत की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि भारत टैलेंट का पावर हाउस है। उन्होंने कहा कि भारत अर्थव्यवस्था को सुधार करने में लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि भारतीयों की प्रतिभा इस समय दुनिया के काम आई है। भारत रिफॉर्म को लेकर एक सक्षम देश है। उन्होंने कहा कि भारत में कारोबार का माहौल आसान बनान पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत निवेशकों के लिए आकर्षक बनता जा रहा है।

मोदी ने कहा कि भारत समेत दुनियाभर के देश कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्लोबल कंपनियों के लिए भारत में रेड कार्पेट है। हमने कृषि क्षेत्र में निवेश के लिए दरवाजे खोले हैं। उन्होंने कहा कि आज के समय में एक-एक पैसा जरूरतमंद तक पहुंचता है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार भारत को आत्मनिर्भर बनाने पर लग गई है। भारत का फार्मा सेक्टर आज एक ग्लोबल एसेट है। उन्होंने कहा कि हमारा राहत पैकेज स्मार्ट रहा है जो कि सीधे सबसे गरीबों तक पहुंचा है। उन्होंने कहा कि जिसे असंभव माना जाता है भारतीयों के पास उसे हासिल करने की भावना रहती है। कोई आश्चर्य नहीं है कि भारत में पहले से ही आर्थिक सुधार दिखाई पड़ना शुरू हो गया है।

इंडिया ग्लोबल वीक समिट 2020 तीन दिन चलेगी। इसे वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर ऑर्गनाइज किया गया है। मोदी सरकार के कई मंत्री इसमें शामिल होंगे। विदेश मंत्री एस. जयशंकर, रेलवे एंड कॉमर्स मिनिस्टर पीयूष गोयल, सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी, आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद और स्किल डेवलपमेंट मिनिस्टर महेंद्र नाथ पांडेय ग्लोबल वीक में हिस्सा लेंगे।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF