72वां स्वतंत्रता दिवस : लाल किले से बोले PM – देश की बेटियों ने सात समंदर को पार किया और सभी को तिरंगे से रंग दिया

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 15-08-2018 / 8:06 AM
  • Update Date: 15-08-2018 / 8:10 AM

नई दिल्ली। देश को आज़ादी मिले 71 साल पूरे हो गए हैं। पूरे देश में आजादी का जश्न मनाया जा रहा है। हर कोई देशभक्ति के रंग में सराबोर है। इस मौके पर राजधानी दिल्ली छावनी में तब्दील कर दी गई है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इस कार्यकाल का लाल किले से आखिरी भाषण दे रहे हैं। मोदी ने बुधवार सुबह 7.30 बजे लाल किले के प्राचीर पर तिरंगा फहराया। PM ने राजघाट पहुंच राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का ये लाल किले के प्राचीर से आखिरी भाषण है।

लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश आज नई ऊंचाईयों को पार कर रहा है। आज का सूर्योदय नए उत्साह को लेकर कर आया है। हमारे देश में 12 साल में एक बार नीलकुरिंज का पुष्प उगता है, इस साल ये पुष्प तिरंगे के अशोक चक्र की तरह खिल रहा है।

PM ने कहा कि आज देश के कई राज्यों की बेटियों ने सात समंदर को पार किया और सभी को तिरंगे से रंग दिया। उन्होंने कहा कि आज हम आजादी का पर्व उस समय मना रहे हैं, जब आदिवासी बच्चों ने एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया है।

उन्होंने कहा कि अभी-अभी संसद के दोनों सदनों के सत्र खत्म हुए हैं, हमारे कोशिश है कि सदन से हमने देश में सामाजिक व्यवस्था के न्याय को आगे बढ़ाने का काम किया है। ओबीसी आयोग को हमने संवैधानिक दर्जा देकर उन्हें बराबरी का हक दिया है। प्रधानमंत्री बोले कि आज हर भारतीय इस बात का गर्व कर रहा है आज हम दुनिया की छठीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। देश की आजादी के लिए कई महापुरुषों ने अपनी जान दी है, मैं उन सभी को नमन करता हूं।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF