इस अनोखे गांव में जमीन के नीचे घर बनाकर रहते हैं लोग, वजह है हैरान करने वाली

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 05-07-2019 / 8:26 PM
  • Update Date: 05-07-2019 / 8:26 PM

आपने अक्सर दादी-नानी की कहानियों में ‘पाताल लोक’ के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ‘पाताल लोक’ धरती पर भी मौजूद हैं, जहां जमीन के नीचे घर बनाकर लोग रहते हैं। इसकी वजह भी बेहद चौंकाने वाली है। ये है अफ्रीकी देश ट्यूनिशिया का दजेबेल दाहर इलाका, जहां लोग आज भी सैकड़ों साल पुराने घरों में रहते हैं। ये घर जमीन के नीचे बने होते हैं। इस अंडरग्राउंड गांव को तिज्मा के नाम से जाना जाता है।

100 साल पुराने इन घरों में लोग रहते तो हैं ही, साथ ही उन्होंने जीवन यापन की तमाम सुविधाएं भी यहां इकट्ठा कर ली हैं। हालांकि यहां रहने वाले ज्यादातर लोग वही हैं, जिनकी जमीन आसपास है और उन्हें यहां खेती करनी होती है। इसके अलावा काफी लोग इस इलाके को छोड़कर शहरी क्षेत्रों की ओर कूच कर गए हैं।

जो लोग यहां जमीन के नीचे बने घरों में रहते हैं, उनका कहना है कि उन्हें अपनी जमीन और संस्कृति से प्यार है, इसलिए वो इसे छोड़कर नहीं जाना चाहते। यहां छुट्टियों के दौरान घूमने-फिरने के लिए पर्यटक भी आते रहते हैं. दरअसल, इन घरों को जमीन के नीचे बनाने का मकसद इस इलाके में चलने वाली गर्म हवाओं से निजात पाना था। यहां बने ज्यादातर घर मिट्टी के ही बने होते हैं, जो भीषण गर्मी में भी ठंडे रहते हैं। इसके अलावा इनकी बनावट भी ऐसी होती है कि यहां हवा आने की जगह बनी रहे।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF