इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने पर छाए संकट के बादल

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 09-08-2018 / 10:43 PM
  • Update Date: 09-08-2018 / 10:43 PM

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में हाल ही संपन्न हुए आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनी पीटीआई को चुनाव आयोग ने बड़ा झटका दिया है। चुनाव आयोग ने खान द्वारा जीती गई पांच में से दो सीटों से जीत की अधिसूचना पर रोक लगा दी है। चुनाव निकाय के इस कदम से प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की योजना में देरी हो सकती है। हालांकि, ईसीपी ने खान को नैशनल असेंबली की तीन सीटों पर सशर्त शपथ लेने की अनुमति दे दी है।

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि इमरान खान ने पांच सीटों से चुनाव जीता था। खान की तीन अन्य निर्वाचन क्षेत्रों से जीत की अधिसूचना जारी की जा चुकी है लेकिन यह चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के लंबित मामले पर ईपीसी के फैसले पर निर्भर करेगा। क्रिकेटर से राजनेता बने 65 वर्षीय पीटीआई अध्यक्ष पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री होंगे क्योंकि उनकी पार्टी ने उन्हें नामित कर दिया है। वह पांच निर्वाचन क्षेत्रों से जीते थे।

इमरान की सदस्यता का मामला उनके खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन के लंबित मामले में चुनाव आयोग के फैसले पर निर्भर करेगा। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि खान पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं या नहीं। पाकिस्तान चुनाव आयोग यदि उन्हें दोषी ठहराता है तो उन्हें सभी सीटों से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। लेकिन उनकी बड़ी सफलता और मौजूदा राजनीतिक माहौल को देखते हुए ऐसी संभावना है कि उन्हें केवल चेतावनी देकर छोड़ दिया जाएगा।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF