आईआईएम इंदौर एफटी रैंकिंग के शीर्ष 100 में हुआ शामिल

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 08-02-2021 / 8:38 PM
  • Update Date: 08-02-2021 / 8:38 PM

ग्लोबल एमबीए की श्रेणी में टॉप 100 में स्थान हासिल करने वाले देश का चौथा आईआईएम

आईआईएम इंदौर के फ्लैगशिप एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट के लिए शीर्ष 100 में मिला स्थान

ओवरऑल सेटिसफेक्शन मानदंड में भारत के टॉप-100 बिज़नेस स्कूलों में अग्रणी आईआईएम इंदौर

आईआईएम इंदौर अब एफटी रैंकिंग के शीर्ष 100 बिजनेस स्कूलों में शामिल हो गया है । संस्थान ने फुलटाइम ग्लोबल एमबीए प्रोग्राम्स 2021 में अपने फ्लैगशिप वन ईयर फुल टाइम रेसिडेंशियल पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम फॉर एग्जीक्यूटिव्स (ईपीजीपी) के लिए रैंक # 94 हासिल की है ।

‘हमें प्रसन्नता है कि हम शीर्ष 100 एफटी रैंकिंग में स्थान प्राप्त करने वाले अब देश के चौथे आईआईएम बन चुके हैं । इसका श्रेय पूरी संस्था को जाता है, जिन्होंने इस उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए एकजुट हो कर, समर्पित हो कर कार्य किया है’, प्रो. हिमाँशु राय, निदेशक, आईआईएम इंदौर ने कहा । उन्होंने कहा कि ईपीजीपी एक वर्षीय आवासीय कार्यक्रम है जो विशेष रूप से अनुभवी पेशेवरों और कार्यकारियों के लिए तैयार किया गया है ताकि वे प्रबंधकीय और अग्रणी संगठनों के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल और क्षमताओं में और अधिक कौशल प्राप्त कर सकें । उन्होंने कहा कि अब हम शीर्ष 50 में आने का लक्ष्य रखते हैं और आगे भी इसी तरह मेहनत करते रहेंगे ।

एफटी रैंकिंग रिपोर्ट के अनुसार, रैंकिंग के मापदंडों को मोटे तौर पर कैरियर में प्रगति, विविधता और संस्थानों के अनुसंधान / सीएसआर में विभाजित किया गया था; जिन्हें 21 मानदंडों में वर्गीकृत किया गया था । इसमें इस बार कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व यानि सीएसआर का एक नया मानदंड शामिल थी । अन्य मानदंडों में लक्ष्य, पूर्व छात्रों की सिफारिश की गई रैंक, लिंग अनुपात, अंतर्राष्ट्रीय छात्र, अनुसंधान रैंक और वेतन, आदि शामिल हैं । आईआईएम इंदौर को ओवरऑल सेटिसफेक्शन मानदंड में भारत के पांच बिजनेस स्कूलों में से उच्चतम स्कोर (9.23) प्राप्त हुआ है ।

आईआईएम इंदौर ट्रिपल क्राउन एक्रिडिटेशन प्राप्त करने वाला देश का दूसरा बिज़नेस-स्कूल है, यानी, AMBA, AACSB और EQUIS से तीन महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय मान्यताएँ प्राप्त कर चुका है । संस्थान को NIRF रैंकिंग 2020 में भी #7 वां स्थान मिला था। आईआईएम इंदौर अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम- इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट लॉन्च करने वाला देश का पहला आईआईएम है । संस्थान के 16+ देशों में 40+ विदेशी शैक्षणिक संस्थाओं से सहयोग हैं । सामाजिक रूप से संवेदनशील और सचेत रहने वाले प्रबंधकों और नेताओं का पोषण और विकास करने के लिए, प्रासंगिक और विश्व स्तर की शिक्षा प्रदान करने के मिशन के साथ, आईआईएम इंदौर लगातार राष्ट्र निर्माण के लिए तत्पर रहा है। आईआईएम इंदौर आने वाले वर्षों में बड़े लक्ष्य और रैंक हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है ।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF