चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 01-08-2019 / 4:27 PM
  • Update Date: 01-08-2019 / 4:27 PM

आप घर और ऑफिस की जिम्मेदारियों की वजह से काफी व्यस्त रहती हैं। इस वजह से आपको पार्लर जाने के लिए समय नहीं मिलता। लेकिन स्किन को प्रॉपर केयर न मिलने की वजह से इसकी रंगत दबने लगती है। लेकिन आप चाहें तो बिना पार्लर जाए, घर पर ही अपनी त्वचा की रंगत को निखार सकती हैं।

इसके लिए आपको कुछ नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना होगा। ये सभी चीजें आपकी रसोई में आसानी से मिल जाएंगी। इन्हें सही तरह से चेहरे पर लगाकर त्वचा की रंगत को आप कुछ ही हफ्तों में निखार सकती हैं।

पपीता
पके पपीते को मसलकर या एक टुकड़े को लेकर कुछ देर गोलाई में घुमाते हुए चेहरे की मसाज करें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से चेहरे पर कसाव और चमक आती है। पपीता विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है, इसमें पेपीन नाम का विशेष एंजाइम होता है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है।

टमाटर
अगर आपका चेहरा धूप की वजह से टैन हो गया है तो टमाटर चेहरे पर रगड़ें। इसके लिए टमाटर की एक स्लाइस लें और इसे चेहरे पर रगड़ें। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें। आपकी टैनिंग पूरी तरीके से खत्म हो जाएगी।

चोकर
तीन-चार टेबलस्पून कच्चे दूध में थोड़ा-सा चोकर मिलाकर पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ा-सी हल्दी का पावडर भी मिला लें। इस पेस्ट को 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें फिर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद पानी से साफ कर लें। इससे त्वचा में निखार आता है।

मसूर दाल
मसूर की दाल के पावडर में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हल्के हाथों से चहेरे पर लगाएं। यह चहेरे की डेड स्किन, एक्सट्रा ऑयल निकालने में मदद करता है। इसमें मिलाया गया दूध चेहरे को मॉयश्चराइज करता है। जिन लोगों की स्किन ड्राय होती है, उन्हें मसूर की दाल के पावडर में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। कुछ देर इसे चेहरे पर लगे रहने के बाद हटा दें।

दही
दही में कैल्शियम, विटामिन-डी भरपूर मात्रा में होता है। यह हेल्थ के साथ-साथ त्वचा के लिए भी यह काफी फायदेमंद होती है। शहद और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर इससे अपने चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाती है, चेहरे पर निखार नजर आता है।

दूध
1 टेबलस्पून दूध और शहद को अच्छी तरह मिक्स करके 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने से चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो नजर आएगा।

आंवला
आप चेहरे के साथ-साथ बालों की केयर भी करना चाहती हैं तो आंवले का इस्तेमाल करें। आंवले में मौजूद पोषक तत्व बालों की मजबूती और वृद्धि के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। अगर आपको घने काले बाल का शौक है तो आंवला और रीठा का पावडर लगाएं। आंवले के जूस को सप्ताह में एक बार बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। आंवला खाना भी त्वचा और बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF