रमजान में रोजे रखते समय ऐसे रखें अपने शरीर का ख्‍याल

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 20-05-2018 / 10:06 PM
  • Update Date: 20-05-2018 / 10:06 PM

17 मई से रमजान का महीना शुरू हो चुका है। रमजान के इस पूरे महीने रोजे रखे जाते हैं। जो की बहुत मुश्किल होता है क्यों की रमजान में काफी नियम कानून का पालन करना पड़ता है। मई-जून की इस भारी गर्मी में इतना कठीन वर्त रखना किसी चुनौती से कम नही। रोजे में सूरज निकलने से पहले तक सहरी होती है यानी जो भी खाना हो खा सकते, उसके बाद पानी भी नहीं पी सकते हैं। फिर पूरे दिन उपवास के बाद शाम को सूरज डूबने के वक्त रोजा इफ्तार होता है।

तनाव से रहे दूर
भले ही आप पूरे महीनें वर्त रख रहे हों फिर भी हल्की एक्सरसाइज जरूर करें। आपको योग या ऐसी एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए जो शरीर को तनाव से दूर रखें। जिन एक्‍सरसाइज में ज्‍यादा एनर्जी खपती है। उन एनर्जी से दूर रहें।

एनर्जी वाला खाना खाएं
रमाजान में सुबह कुछ ऐसा खाना खाएं जिससे दिन भर थोड़ी एनर्जी बनी रहे। शाम को इफ्तारी के समय बहुत ज्यादा खाना ना खाएं और जो भी खाएं आराम से खाएं। सब्जियां, मसूर की दाल, साबूत अनाज और अंजीर के फल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

डिहाइड्रेशन से बचें
रमजान इस बार मई-जून के महीनें में पड़ रहा है। इन महीनों में गर्मी काफी होती है। जिसकी वजह से इंसान डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है। इसलिए जितना हो सकें पनी पिएं जब आप खा-पि सकते हो तब। इसके अलावा अपने खाने में दूध, फल, जूस और सब्जियों को शमिल करें। इन दिनों कॉफी चाय या फिर कोल्ड ड्रिंक्स से दूरी बनाए।

रमजान में करें ज्‍यादा आराम
रमजान के दिनों में आप ज्यादा से ज्यादा आराम करें। कम से कम 8 घंटो की नींद लें। जब सुबर सेहरी के लिए उठते हैं तो नींद पूरी नही हो पाती होगी तो दोपहर में थोड़ा आराम कर लिया करें। कोशिश करें भाग-दौड़ वाले काम से दूर रहें।

नॉनवेज कम खाएं
इन दिनों एसिडिटी की समस्या काफी हो जाती है तो जितना हो नॉनवेज कम ही खाएं।

डायबिटिज के रोगी ध्‍यान रखें
डायबिटिज के मरीज अगर रोजे रखने की सोच रहे हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह कर लें।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF