देश में अब बहुत कम लोग करते हैं कॉन्डम का यूज

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 18-07-2018 / 11:28 PM
  • Update Date: 18-07-2018 / 11:28 PM

देश में टोटल फर्टिलिटी रेट (TFR) में कमी आने के साथ-साथ परिवार नियोजन के साधनों का प्रयोग भी लगातार कम हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 8 सालों के दौरान देश में कॉन्डम के इस्तेमाल में करीब 52 प्रतिशत की कमी आई है। वहीं नसबंदी कराने के मामले 75 प्रतिशत तक कम हुए हैं। मंत्रालय ने यह रिपोर्ट 2008 से 2016 तक के बीच किए गए सर्वे के आधार पर तैयार की है।

यही नहीं नसबंदी कराने के मामले भी 75 प्रतिशत तक कम हुए ही है इसके साथ ही सामान्य गर्भनिरोधक गोलियों के प्रयोग में भी करीब 30 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। कपल्स अब परिवार नियोजन के लिए अबॉर्शन और इमरजेंसी पिल्स (आपातकालीन गर्भनिरोधक) का ज्यादा प्रयोग कर रहे हैं।

रिपोर्ट बताती है कि अगर हर तरह के कॉन्ट्रासेप्टिव्स के बारे में बात करें तो इनके कुल इस्तेमाल में 35 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। जहां तक कंडोम के प्रयोग की बात है तो केरल जैसे सबसे ज्यादा साक्षरता दर वाले राज्य में इसमें 42 प्रतिशत तक की कमी आई है और इसके उलट बिहार में इसका प्रयोग करने वालों की संख्या पिछले 8 सालों के दौरान 4 गुना वृद्धि हुई है। इसके साथ ही बिहार में गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल भी बढ़ा है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF