अंगूर खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 25-07-2018 / 11:26 PM
  • Update Date: 25-07-2018 / 11:27 PM

अंगूर एक ऐसा फल है जिसे आप साबुत खा सकते हैं। इनसे न तो छिलका उतारने का झंझट और न ही बीज का निकालने का। वैसे स्वास्थ्य के लिहाज से इसके कई फायदे हैं। यह शरीर को हेल्दी रखने के साथ ही कब्‍ज, अपचन, थकान, गुर्दे की बीमारियो और आंखें में होने वाले मोतियाबिंद जैसे रोगो को भी करता है।

अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और पॉलीफिनोल्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे यह टीबी, कैंसर, ब्लड इंफेक्शन जैसी घातक बीमारियों में लाभकारी है। दिल की बीमारी के लिए भी अंगूर काफी फायदेमंद होता है। अंगूर हृदय में जम रहे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

अगर आपको कब्ज की समस्या और खुलकर भूख नहीं लगती तो आपके लिए अंगूर का रस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है और भूख भी लगती है। अंगूर के सेवन से ब्लड प्रेसर की समस्या नहीं होती। किसी को यदि बीपी की समस्या है तो अंगूर खाने से ब्लड प्रेसर कम होगा। क्योंकि अंगूर में मौजूद पोटेशियम की मात्रा रक्त से सोडियम की मात्रा को कम करती है।

हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार अंगूर के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा यदि आप हार्ट अटैक के खतरे से बचना चाहते हैं तो रोजाना काले अंगूर का जूस पियें। काले अंगूर का जूस पीने से शरीर में खून के थक्के नहीं जमते हैं।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF