हरतालिका तीज पर भूलकर भी न करें ये काम, जानें व्रत विधि और शुभ मुहूर्त

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 11-09-2018 / 9:30 PM
  • Update Date: 11-09-2018 / 9:30 PM

भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरतालिका तीज मनाई जाती है। इस बार यह 12 सितंबर को है। इस व्रत को कई इलाकों में तीजा भी कहते हैं। हरतालिका तीज के दिन देवों के देव महादेव और माता गौरी की पूजा का विधान है। धार्मिक मान्यता के मुताबिक, हरतालिका तीज का व्रत करने से सुगाहिनों को अखण्ड सौभाग्य की प्राप्ति होती है, वहीं कुंवारी लड़कियों को मनचाहा वर मिलता है।

हरतालिका तीज कब है?
हिन्‍दू पंचाग के मुताबिक, हर साल हरतालिका तीज भाद्रपद यानि की भादो माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इस बार यह व्रत 12 सितंबर को मनाया जाएगा।

तिथि और शुभ मुहूर्त
12 सितंबर की सुबह हरतालिका तीज का शुभ मूहूर्त सुबह 6 बजकर 15 मिनट से सुबह 8 बजे तक रहेगा। वहीं, जो महिलाएं शाम को हरतालिका तीज का पूजन करती हैं वह शाम 7 से 8 बजे के बीच पूजन कर सकती हैं।

व्रत कथा
शिव पुराण के अनुसार भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए माता पार्वती ने इस व्रत को रखा था, इसलिए इस व्रत का महत्व है। पार्वती जी के तप और आराधना से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने माता पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया था।

व्रत विधि
– हरतालिका तीज में महिलाएं पूरे दिन बिना जल ग्रहण किए व्रत का पालन करती है और व्रत के अगले दिन जल ग्रहण करती है। हरितालिका व्रत के दिन रात को महिलाएं जागती है और भजन-कीर्तन करती है।
– तीज के दिन महिलाएं बिना कुछ खाए-पीए रहती है। इस व्रत में भगवान शंकर और माता पार्वती की मूर्ति बनाकर उनकी पूजा की जाती है।
– इस व्रत में सुहाग की डिब्बी में सुहाग की सभी चीजों को रखकर माता पार्वती को अर्पित करना चाहिए वहीं शिवजी को धोती और अंगोछा चढ़ाया जाता है।

हरतालिका तीज पर महिलाएं ना करें ये गलतियां
– हरतालिका तीज व्रत और पूजन करने वाली महिलाओ को इस दिन क्रोध करने से बचना चाहिए।
– तीज व्रत रखने वाली महिलाओं को रात में सोना नहीं चाहिए। महिलाओं को रात भर ईश्वर का ध्यान और भजन करना चाहिए।
– तीज व्रत रखने वाली महिलाओं को बुजुर्गों का अपमान नहीं करना चाहिए।
– तीज का उपवास रखने वाली महिलाओं को इस दिन दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।
– हरतालिका तीज के दिन महिलाओं को भूलकर भी पति से विवाद नहीं करना चाहिए।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF