पाकिस्तान: हाफिज सईद समेत लश्कर और जमात के बैंक अकाउंट फिर से शुरू

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 12-07-2020 / 6:05 PM
  • Update Date: 12-07-2020 / 6:05 PM

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद समेत जमात उद दावा और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े पांच आतंकी सरगनाओं के बैंक अकाउंट फिर से शुरू कर दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद UNSC की कमिटी ने खाते फिर से शुरू करने को मंजूरी दी थी। जिसके बाद यह कदम उठाया गया है।

पिछले महीने FATF ने पाकिस्तान को आतंक पर नकेल कस पाने में नाकामयाब रहने के लिए ग्रे लिस्ट में डालने का फैसला किया था। अब देखना होगा कि क्या FATF की अगली बैठक में UNSC और पाकिस्तान के इस कदम पर चर्चा होती है।

सईद के अलावा जमात-उद-दवा, लश्कर-ए-तैयबा के अब्दुल सलाम भुट्टवी, हाजी अशरफ, याह्या मुजाहिद और जफर इकबाल के बंद पड़े बैंक अकाउंट वापस शुरू कर दिए हैं। ये सभी UNSC की आतंकियों की लिस्ट में शामिल हैं और आतंकी फंडिंग के केस में 1-5 साल जेल की सजा काट रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक हर आतंकी ने UNSC से अपील की थी कि उसके बैंक अकाउंट खोल दिए जाएं ताकि उनके परिवारों का खर्च चल सके।

इससे पहले अमेरिका ने भी अपनी रिपोर्ट में पाकिस्तान को भारत, अफगानिस्तान और श्रीलंका में आतंकी हमले करने वाले संगठनों के पलने की जगह बताया था। रिपोर्ट में कहा गया था कि पाकिस्तान ने जैश के संस्थापक और संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी घोषित किए जा चुके मसूद अजहर और 2008 के मुंबई धमाकों के ‘प्रॉजेक्ट मैनेजर’ साजिद मीर जैसे किसी आतंकी के खिलाफ ऐक्शन नहीं लिया।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF