गुजरात चुनाव 2017: 9 और 14 दिसंबर को दो चरणों में होगी वोटिंग, 18 दिसंबर को आएंगे नतीजे

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 25-10-2017 / 3:48 PM
  • Update Date: 27-10-2017 / 8:15 PM

नई दिल्‍ली। चुनाव आयोग ने बुधवार को गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए कहा कि ‘राज्‍य की 182 सीटों पर मतदान दो चरणों में होगा। पहले चरण में नौ दिसंबर को 19 जिलों की 89 सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि दूसरे चरण में 14 दिसंबर को वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया कि गुजरात में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त एके जोति ने मीडिया से कहा कि ‘इन चुनावों में राज्‍य में 4.33 करोड़ लोग मतदान करेंगे। 182 सीटों के मतदान के लिए 50,128 पोलिंग स्‍टेशन बनाए जाएंगे। वीवीपैट मशीनों के जरिये ही मतदान होगा। उन्‍होंने बताया कि ‘हर विधानसभा क्षेत्र में एक पोलिंग बूथ में सिर्फ महिलाएं होंगी।

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त के अनुसार, सभी उम्‍मीदवारों के लिए एफिडेविट के हर कॉलम हो भरना जरूरी होगा। कॉलम खाली होने पर उम्‍मीदवारों को नोटिस जारी किया जाएगा। नोटिस का जवाब नहीं देने पर उम्‍मीदवार का नामांकन रद्द हो सकता है। केंद्र सरकार की घोषणाओं पर भी आचार संहिता लागू होगी। गुजरात के सीमावर्ती इलाकों में सीसीटीवी के जरिये निगरानी की जाएगी। चुनाव में केंद्रीय बलों की तैनाती होगी। संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च किया जाएगा।

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त एके जोति ने पत्रकारों को बताया कि ‘कोई भी उम्‍मीदवार 28 लाख रुपये से ज्‍यादा खर्च नहीं कर सकता। उम्‍मीदवार को एक अलग बैंक अकाउंट खोलना होगा। उन्‍होंने कहा कि सुविधा ऐप के जरिये वीडियो भेजकर गड़बड़ी की शिकायत की जा सकती है। सुविधा ऐप से रैली के लिए मंजूरी भी मिल सकेगी।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF