राष्ट्रपति भवन में ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो को गार्ड ऑफ ऑनर

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 25-01-2020 / 4:13 PM
  • Update Date: 25-01-2020 / 4:13 PM

नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन में आज गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो का औपचारिक रूप से स्वागत किया गया। राष्ट्रपति भवन में औपचारिक कार्यक्रम में ब्राजील के राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान मौजूद रहें। इसके पहले उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच व्यापार एवं निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में संबंध प्रगाढ़ करने के पर चर्चा की।

बोलसोनारो आज राष्ट्रपति कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और से भी मुलाकात करने वाले हैं। माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच तेल और गैस, खनन तथा साइबर सुरक्षा सहित व्यापक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए 15 समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

राष्ट्रपति जायर मेसियस बोलसनारो की गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि के रूप में यात्रा का उद्देश्य कृषि, ऊर्जा और रक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है। वह कल शुक्रवार को भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आए हैं। गणतंत्र दिवस पर पहले भी दो बार ब्राजील के राष्ट्रपति आ चुके हैं, लेकिन राष्ट्रपति जायर मेसियस बोलसनारो पहली बार भारत आए हैं।

राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो पहली बार चीफ गेस्ट के रूप में इस समाराह के साक्षी बनेंगे। बोलसोनारो शुक्रवार को यहां पहुंचे थे। उसके साथ उनकी बेटी लौरा बोलसोनारो, बहू लैटीसिया फिर्मो, आठ मंत्री, ब्राजील की संसद के चार सदस्य और बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल आया है। अधिकारियों ने बताया कि बोलसोनारो और जयशंकर के बीच व्यापार, निवेश सहित संपूर्ण द्विपक्षीय सहयोग को और प्रगाढ़ करने के तरीकों पर चर्चा हुई।

बोलसोनारो 24-27 जनवरी तक भारत की यात्रा पर हैं और वह 26 जनवरी को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाली परेड में मुख्य अतिथि हैं।लातिन अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील के साथ भारत के संबंध पिछले कुछ वर्षों में काफी प्रगाढ़ हुए हैं। ब्राजील की आबादी 21 करोड़ और अर्थव्यवस्था 1,800 अरब डॉलर है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF