स्वास्थ्य और स्किन के लिए रामबाण है काली मिर्च, जानिए जबरदस्त फायदे

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 05-01-2019 / 8:15 PM
  • Update Date: 05-01-2019 / 8:15 PM

औषधीय गुणों से भरपूर काली मिर्च हमारे स्वास्थ और स्किन के लिए रामबाण है। काली मिर्च में पिपरिन नामक तत्व पाएं जाता है जो इसके स्वाद को खास बनाता है। काली मिर्च में आयरन, पौटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और सी के अलावा कई अन्य पोषक तत्व पाएं जाते हैं। काली मिर्च की तासीर बहुत गर्म होती है। इसलिए यह स्वास्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद है। ज्यादातर लोग सर्दी के मौसम में चाय और सब्जी में इसका इस्तेमाल करते हैं। एक बात का खास ख्याल रखें, इसका ज्यादा सेवन हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए इसका नियमित मात्रा में ही सेवन करें।

काली मिर्च स्वास्थ के लिए फायदेमंद
सर्दियों में दर्द की समस्या ज्यादा देखने के मिलती है। कई बार लोगों को मांसपेशियों में दर्द देखने की शिकायत होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना गुनगुने पानी में 10-12 काली मिर्च डालकर सेवन करें तो आपको जल्दी ही राहत महसूस होगी।

सर्दी -खांसी में आराम
काली मिर्च के साथ सोंठ तथा पीपल को बराबर मात्रा में चूर्ण बनाकर शहद के साथ मिक्स करके खाने से खांसी और जुकाम जल्द ही दूर हो जाता है।

कैंसर से बचाव
काली मिर्च कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से हमारे शरीर को बचाता है। एक शोध के अनुसार, काली मिर्च का रोजाना सेवन करने से स्तन कैंसर की गांठ नहीं बनती है। साथ ही इसमें विटामिन सी, फ्लैवोनॉयड्स, कारोटेन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को कैंसर से बचाते हैं।

काली मिर्च से ब्यूटी के फायदे
जिनके चेहरे पर बढ़ती उम्र के साथ निशान और झूर्रिया नजर आने लगते हैं, उन लोगों के लिए काली मीर्च का फैसपैक बेहद काम आएगा। इसके लिए काली मिर्च में एक चम्मच दही मिलाकर कुछ देर तक चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों में इसका असर आपके चेहरे पर साफ नजर आने लगेगा।

मुंहासे से छुटकारा
अगर आप मुंहासों की परेशानी से तंग आ चुके हैं, तो काली मिर्च आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। इसके लिए आपको काली मिर्च में शहद मिक्स करके फैसपैक तैयार करके इस्तेमाल करना है। ध्यान रखें इस पैक का हफ्ते में एक दिन ही इस्तेमाल करें।

बालों में रूसी
एंटी बैक्टीरियल और एंटी फ्लेमेटरी से भरपूर काली मिर्च आपके बालों में रूसी को खत्म करने के लिए भी मददगार है। इसके लिए आपको काली मिर्च में एक कप दही मिलाकर बालों में आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ना होगा। इसके बाद बालों को ताजे पानी से धो लें और अगले दिन शैम्पू करें इसे हमारे बालों में उतपन्न होने वाले रूसी जड़ से खत्म हो जाएंगे।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF