कृषि बिल के विरोध के बीच सरकार ने रबी की फसलों पर MSP बढ़ाया

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 21-09-2020 / 7:44 PM
  • Update Date: 21-09-2020 / 7:45 PM

नई दिल्ली। मोदी सरकार संसद के दोनों सदनों में भारी हंगामे के बीच कृषि बिलों को पारित करा चुकी है। बिल को लेकर विपक्ष के विरोध पर मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान कर दिया है। मोदी सरकार ने लोकसभा में सोमवार को रबी की फसल की एमएसपी 50 से 300 रुपये तक बढ़ा दी है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में रबी की फसल की एमएसपी 50 से 300 रुपये तक बढ़ाने की मंजूरी दी है।

तोमर ने कहा कि इस कदम से हम स्पष्ट संदेश भेजना चाहते हैं कि सरकार द्वारा एमएसपी को हटाया नहीं गया है। वहीं 6 रबी फसलों पर एमएसपी बढ़ाया गया है। इनमें गेंहू में 50 रुपये, चना में 225 रुपये, मसूर में 300 रुपये, सरसों में 225 रुपये, जौ में 75 रुपये और कुसुम में 112 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा किया गया है।

देश में किसानों से जुड़े बिल पर बवाल मचा हुआ है। इस बीच केंद्र सरकार ने रबी की फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एसएसपी) बढ़ाने का फैसला किया है। वहीं देश के कई कोनों में एमएसपी को लेकर ही विवाद चल रहा है, जिस वजह से उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं।

दरअसल, कृषि क्षेत्र से जुड़े बिलों में एमएसपी के मुद्दे को लेकर किसानों में नाराजगी देखने को मिल रही है। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद यह बात कह चुके हैं कि एमएसपी की व्यवस्था जारी रहेगी. फसलों की सरकारी खरीद जारी रहेगी। हालांकि इसके बावजूद देश में किसानों के प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF