भारत में 75,000 करोड़ का निवेश करेगी गूगल, पीएम मोदी ने सीईओ सुंदर पिचाई से की बातचीत

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 13-07-2020 / 6:14 PM
  • Update Date: 13-07-2020 / 6:14 PM

नई दिल्ली। कोरोना सकंट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने सोमवार को कई मुद्दों पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत की। इस बातचीत के ठीक बाद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बड़ा ऐलान कर दिया। सुंदर पिचाई ने ‘गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड’ की घोषणा की है, जिसके जरिए वे भारत में अगले 5 से 7 वर्षों में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।

पिचाई ने गूगल फॉर इंडिया वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, हम भारत में इक्विटी निवेश, साझेदारी और एक ऑपरेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर इकोसिस्टम के जरिए ये निवेश करेंगे। यह भारत के भविष्य और इसकी डिजिटल अर्थव्यवस्था में हमारे आत्मविश्वास का प्रतिबिंब है।

यह निवेश भारत के डिजिटीकरण के लिए महत्वपूर्ण चार क्षेत्रों पर फोकस करेगा। गूगल के सीईओ ने बताया, इसमें पहला, प्रत्येक भारतीय को उसकी भाषा में कम कीमत में सूचना उपलब्ध कराना। दूसरा, नए उत्पादों और सेवाओं का निर्माण करना जो भारत की जरूरतों के मुताबिक हो। तीसरा, व्यवसायों को डिजिटल ट्रांसफर्मेशन पर जारी रखने और अधिक सशक्त बनाना। चौथा, स्वास्थ्य और कृषि और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का लाभ देना।

इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा, आज सुबह सुंदर पिचाई के साथ बातचीत हुई। हमने कई विषयों पर बात की, खास तौर से तकनीक के जरिए भारत के किसानों, युवाओं और उद्यमियों के जीवन को बदलने के विषय में बातचीत की।

एक अन्‍य ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा, बातचीत के दौरान सुंदर पिचाई और मैंने उस नई कार्यसंस्कृति के बारे में बात की जो कोविड-19 के समय में उभर रही है। हमने उन चुनौतियों पर चर्चा की जो कोरोनावायरस की वैश्विक महामारी ने खेल जैसे क्षेत्रों में ला दी हैं। हमने डेटा सुरक्षा और साइबर सुरक्षा के महत्व के बारे में भी बात की।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF