गूगल ने शिक्षकों के सम्मान में बनाया विशेष डूडल

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 05-09-2020 / 4:28 PM
  • Update Date: 05-09-2020 / 4:29 PM

नई दिल्ली। आज पूरे देश में शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। शिक्षक दिवस के अवसर पर, गूगल इंडिया ने इस दिन को समर्पित एक बहुत ही विशेष डूडल बनाया है। इस डूडल को केविन लॉलिन ने बनाया है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं, आप शिक्षक दिवस से संबंधित सभी जानकारी देख सकते हैं। आज का गूगल डूडल आपको आपके स्कूल के दिनों की याद दिलाएगा।

गूगल आज अपने डूडल में पुस्तकों, लैपटॉप, तराजू, फल, बल्ब, स्कूल की घंटी, पेंसिल, मास्क, तितलियों, रंग बोर्ड, पृथ्वी और बच्चों को रेखांकित करके शिक्षकों को श्रद्धांजलि देता है। इन चीजों से गूगल का डूडल बेहद आकर्षक और सुंदर दिखता है। डूडल को देखने के बाद, आप निश्चित रूप से अपने स्कूल के दिनों को भी याद करेंगे। क्योंकि, गूगल ने जिस तरह से डूडल को इन चीजों से खास बनाया है, हर कोई स्कूल के दिनों में इससे जुड़ा है।

बता दें कि भारत में हर साल 5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। श्री राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ था। उन्होंने देश के पहले उपराष्ट्रपति (1952-1962) और देश के दूसरे राष्ट्रपति (1962-1967) के रूप में कार्य किया। साथ ही वे एक महान दार्शनिक, एक महान शिक्षक, विद्वान और राजनीतिज्ञ थे।

वास्तव में, जब राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति बने, तो कुछ छात्रों ने उनसे अपना जन्मदिन मनाने का आग्रह किया। इस पर पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि यदि आप इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं, तो मुझे बहुत खुशी होगी। इसलिए, हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। भारत के अलावा, शिक्षक दिवस पाकिस्तान, चीन, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, ब्राजील जैसे देशों में भी मनाया जाता है। हालांकि, हर किसी की डेट अलग-अलग होती है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF