डाटा चोरी होने के बाद बंद होगा गूगल प्लस

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 12-10-2018 / 5:59 PM
  • Update Date: 12-10-2018 / 5:59 PM

मुंबई। अमेरिका की इंटरनेट कंपनी गूगल ने कहा है कि वह गुगल प्लस के कम इस्तेमाल और उपभोक्ताओं के डाटा की सुरक्षा के मद्देनजर इसे बंद करेगी। गूगल प्लस में पिछले वर्ष के मार्च महीने में ‘बग’ पाया गया था जिसके बाद से इसका डाटा चोरी होने का खतरा बना हुआ था।

चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार गूगल ने कहा, ‘गूगल प्लस के उपयोगकर्ताओं की संख्या कम है। गूगल प्लस उपभोक्ताओं में से 90 प्रतिशत से ज्यादा लोग पांच सेकेंड से भी कम समय इस पर बिताते हैं।’ गूगल ने कहा कि उसने सात वर्ष पहले गूगल के नाम से ही सोशल नेटवर्किंग साइट गूगल प्लस की शुरुआत की थी और आने वाले महीनों में वह इसे बंद कर देगा।

गूगल प्लस को बंद करने का कारण पिछले वर्ष इसमें पाया गया बग भी है। सोमवार को गूगल ने माना कि गूगल प्लस की एक कमी इसके पीपल एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस (एपीआईएस) में आई खामी है जिससे थर्ड पार्टी के डेवलपर्स को उपभोक्ताओं के निजी डाटा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उपभोक्ताओं के व्यवसाय, लिंग, आयु और ई-मेल पते की चोरी होने की आशंका है।

‘गूगल प्लस की यह खामी वर्ष 2015 से ही है लेकिन इसकी पहचान मार्च 2018 में की गयी। इससे गूगल प्लस के पांच लाख खाते प्रभावित होने की आशंका है। विश्लेषण से पता चला है कि 438 लोगों ने इस एपीआई का इस्तेमाल किया है। हमें हालांकि अभी तक इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि कोई डेवलपर इस बग की जानकारी रखता है अथवा नहीं। अभी तक हमें किसी भी प्रोफाइल के डाटा का गलत इस्तेमाल होने की जानकारी नहीं है।’

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF