गूगल ने अभिनेत्री जोहरा सहगल की याद में बनाया डूडल

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 29-09-2020 / 10:51 AM
  • Update Date: 29-09-2020 / 10:51 AM

नई दिल्ली। आज दुनिया के सबसे बड़े सर्च ईंजन गूगल ने अपना डूडल भारत की प्रतिष्ठित अभिनेत्री और नृत्यांगना जोहरा सहगल की याद में बनाया है, जोहरा सहगल देश की उन अभिनेत्रियों में से हैं, जिन्होंने 60 के दशक में ही आंतरिक स्तर पर पहचान हासिल कर ली और उनके साथ ही कई बॉलीवुड फिल्मों में भी किया। उन्हें 1998 में पद्म श्री, 2001 में कालिदास सम्मान और 2010 में पद्म विभूषण सहित देश के सर्वोच्च पुरस्कार से नवाजा गया।

27 अप्रैल, 1912 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में जन्मी जोहरा सहगल 20 साल की उम्र में सहगल ने जर्मनी के ड्रेसडेन के एक प्रतिष्ठित स्कूल में बैले सीखा। बाद में उन्होंने भारतीय नृत्य क्षेत्र के महान शख्सियत उदय शंकर के साथ आंतरिक स्तर पर दौरा किया। जोहरा सहगल का असली नाम साहिबजादी जोहरा बेगम मुमताज उल्लाह खान था। इनका जन्म एक सुन्नी मुस्लिम परिवार में हुआ था।

साल 1945 के बाद सहगल इंडियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन में शामिल हो गए और प्रदर्शन में जुट गए। उनकी कुछ प्रसिद्ध फिल्मों में नीचा नगर शामिल है, जो 1946 में कान फिल्म समारोह में प्रदर्शित हुई थी। अभिनेत्री ने इप्टा की मदद से बनी चेतन आनंद की फिल्म ‘नीचा नगर’ में अभिनय किया था। इस फिल्म ने फिल्मों का सर्वोच्च सम्मान, पाल्मे डी’एस पुरस्कार जीता।

1946 में रिलीज हुई वो फिल्म, जिसकी वजह से उन्हें आज भी याद किया जाता है। उनकी फिल्म ‘नीचा नगर’ आज ही के दिन रिलीज हुई थी। कान फिल्म फेस्टिवल में पुरस्कार जीतकर अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाने वाली यह पहली भारतीय फिल्म थी।

जोहरा ने 102 वर्ष का जीवन जिया और उनका निधन 10 जुलाई 2014 को हुआ था। जीवन के लगभग 80 साल जोहरा सहगल ने अभिनय और नृत्य को दिया। इसके अलावा जोहरा सहगल एक अच्छी डांसर और कोरियोग्राफर भी था। उनकी जो मुख्य फिल्में उन्हें चीनी कम, सावरिया, द मिस्ट्रेस ऑफ स्पीसेज, कौन है जो सपने में आई थी, वीर-जारा, साया, द मिस्टिक मसियूर, तेरा जादू चल गया जैसी कई फिल्मों के नाम है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF