स्पाइडरमैन से कम नहीं है फ्रांस के एलेन रॉबर्ट, बिना किसी सहारे चढ़ गए 75वीं मंजिल

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 08-06-2018 / 8:56 AM
  • Update Date: 08-06-2018 / 8:56 AM

फ्रांस के रहने वाले एलेन रॉबर्ट बिना किसी रस्सी के सहारे ऊंची से ऊंची इमारतों पर चढ़ जाते हैं। हालांकि रॉबर्ट दुनिया की पांचवीं सबसे ऊंची इमारत पर चढ़ना चाहते हैं। लेकिन उनका ये ख्बाब अभी पूरा नहीं हो पा रहा है। वो अबतक बुर्ज खलीखा जैसी कई गगनचुंबी इमारतों पर बिना की सहारे के चढ़ चुके हैं।

123 मंजिल पर जाने से रोका
हाल ही में 55 वर्षीय एलेन रॉबर्ट को साउथ कोरिया की राजधीनी सियोल की 123 मंजिल ऊंची इमारत ‘लोट्टे वर्ल्ड टॉवर’ पर चढ़ने से रोक दिया गया। हालांकि उन्होंने इस इमारत की 75वीं मंजिल तक सफलतापूर्वक चढ़ाई कर ली, लेकिन 75वीं मंजिल पर पहुंचने के बाद सुरक्षा गार्ड्स ने उन्हें रोक दिया।

स्पाइडरमैन से नहीं है कम
बता दें कि पर्वतारोहण और इमारत पर चढ़ने वाले लोग बिना किसी सुरक्षा उपकरण के चढ़ाई नहीं कर सकते, लेकिन फ्रीक्लाइमर बिना किसी मदद के स्पाइडरमैन की तरह गगनचुंबी इमारतों पर चढ़ जाते हैं।

75वीं मंजिल तक पहुंच गए…
हाल ही में उन्होंने सियोल की सबसे ऊंची इमारत ‘लोट्टे वर्ल्ड टॉवर’ पर बिना किसी सुरक्षा उपकरण या रस्सी के चढ़ाई शुरु कर दी, लेकिन इमारत के सुरक्षा कर्मियों ने अंदर से उनका पीछा किया। इससे पहले सुरक्षाकर्मी एलेन को रोक पाते वो 75वीं मंजिल पर पहुंच चुके थे। उसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया।

इसलिए कर रहे थे चढ़ाई
रॉबर्ट के मुताबिक वो 75 मंजिल की चढ़ाई कर चुके थे। इसके बाद वह उन्हें इमारत की रखरखाव करने वाले उपकरण के जरिये छत पर ले जाया गया। बाद में उन्होंने चढ़ाई रोकने का निर्णय लिया। उन्होंने बताया कि उनकी चढ़ाई दो कोरियाई देशों के बीच शांति बनाने के प्रयासों का जश्न थी और अधिकारी इसका ध्यान रखेंगे।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम
गगनचुंबी इमारों पर चढ़ाई करने के मामले में रॉबर्ट का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। वो 100से ज्यादा गगनचुंबी इमारतों पर चढ़ाई कर चुके हैं। वो भी बिना किसी रस्सी या सुरक्षा उपकरण के सहारे। रॉबर्ट ने अबतक एफिल टॉवर, सिडनी ओपेरा हाऊस, कुवालालंपुर का ट्विन टावर और दुबई का बुर्ज खलीफा जैसी इमारतों पर भी चढ़ाई कर चुके हैं।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF