मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 21-08-2019 / 2:22 PM
  • Update Date: 21-08-2019 / 2:22 PM

भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर का बुधवार सुबह निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थे। कुछ दिन पहले उन्हें भोपाल के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। गौर को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। इसके अलावा उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। गौर ने 2004 में उमा भारती के मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद प्रदेश की कमान संभाली थी। वे 1974 से 2013 तक दक्षिण भोपाल और गोविंदपुरा सीट से लगातार 10 बार विधायक रहे थे।

बाबूलाल गौर का राजकीय सम्मान के साथ सुभाष नगर स्थित विश्राम घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनकी पार्थिव देह भाजपा कार्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखी गई। यहां पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने उन्हें कंधा दिया। मुख्यमंत्री कमलनाथ भी श्रद्धांजलि देने के लिए गौर के आवास पर पहुंचे। मध्य प्रदेश सरकार ने उनके निधन पर तीन दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है।

गौर का जन्म 2 जून 1930 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में हुआ था। वे भाजपा के अकेले नेता रहे जिन्होंने मध्य प्रदेश विधानसभा के लगातार 10 चुनाव जीते। 23 अगस्त 2004 से 29 नवंबर 2005 तक वे मप्र के मुख्यमंत्री रहे थे। 2013 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा फिर सत्ता में आई और उन्हें मंत्री बनाया गया।

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा बाबूलाल गौर जी का लम्बा राजनीतिक जीवन जनता-जनार्दन की सेवा में समर्पित था। जनसंघ के समय से ही उन्होंने पार्टी को मज़बूत और लोकप्रिय बनाने के लिए मेहनत की। मंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में मध्यप्रदेश के विकास के लिए किए गए उनके कार्य हमेशा याद रखे जाएंगे।

सीएम कमलनाथ ने जताया दुख
प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल ग़ौर के दुखद निधन का समाचार मुझे स्तब्ध करने वाला है,मेरे लिये व्यक्तिगत क्षति। आज मैंने एक अच्छा मित्र,साथी खो दिया। परिवार के प्रति मेरी शोक संवेदनाएँ। ईश्वर उन्हें अपने श्री चरणो में स्थान व पीछे परिजनो को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करे।

प्रदेश में एक युग खत्म हुआ: शिवराज
मध्यप्रदेश की राजनीति में एक युग की समाप्ति के आधार स्तंभ, पूर्व मुख्यमंत्री, हमारे मार्गदर्शक व जन-जन के नेता श्री बाबूलाल गौर के निधन से दुःखी हूँ। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें व परिजनों को इस गहन दुःख को सहने की क्षमता प्रदान करें। ॐ शांति

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF