मां बनने के बाद भी फॉलो करें ये स्टैप

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 02-02-2018 / 5:27 PM
  • Update Date: 31-03-2018 / 9:17 PM

मां बनने के बाद हर औरत के शरीर में कई तरह के बदलाव आ जाते हैं। प्रेग्नेंसी में अच्छी सेहत होने के साथ डिलिवरी के बाद भी अच्छी सेहत का होना बहुत जरूरी है। कई बार कुछ महिलाएं समझती हैं कि बच्चा पैदा करने के बाद उनकी जिम्मेदारी खत्म हो जाती है, लेकिन वे यह नहीं जानते कि बच्चे के जन्म के बाद भी आपको उन्हें हैल्दी डाइट की बहुत जरूरत है। जो बच्चे और उनकी सेहत के लिए बहुत अत्यंत जरूरी होती हैं।

न्यूट्रीशस डाइट
बच्चों को दूध पिलाने वाली मांओं को डाइट में न्यूट्रीशियंस की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। छोटे बच्चों को दिन में कई बार दूध पिलाना होता है। बच्चे की और खुद की अच्छी सेहत के लिए हैल्दी डाइट प्लान अपनाएं।

एक्सरसाइज
नई मां बनी हैं, तो आपके लिए जरूरत से ज्यादा हैवी एक्सरसाइज नुकसानदेह हो सकती है। आपके लिए किसी भी तरह का भारी काम करना अभी अच्छा नही है। कुछ हल्के फुलके काम, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना और घर के छोटे-मोटे कामों में हाथ बटाना अच्छा है।

एक्सपर्ट की राय
प्रेग्नेंसी के बाद बॉडी को दोबारा शेप में लाने के लिए खुद एक्सपेरिमेंट करने से अच्छा है कि एक्सपर्ट की राय ली जाए। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं।

ब्रेस्ट फीडिंग
बच्चे को दूध पिलाने का सही टाइम टेबल रखें। छोटा बच्चा आहार के लिए पूरी तरह से अपनी मां पर ही निर्भर होता है। इसके लिए खुद भी डेयरी प्रॉडक्ट का सेवन करें। खुले कपड़े पहनें, जिससे दूध पिलाना आसान हो।

इमोशन में बदलाव
मां बनने के बाद औरत के इमोशन में बहुत बदलाव आता है। गुस्सा, केयर, डिप्रेशन और बच्चे पर जरूरत से ज्यादा प्यार होना आम बात है। खुद के लिए आए बदलाव के कारण परेशान हैं, तो एक्सपर्ट की राय बेहद जरूरी है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF