इस दीवाली ऐसे करें अपने घर की सफाई, अपनाएं ये 5 टिप्स

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 30-09-2017 / 4:50 PM
  • Update Date: 27-10-2017 / 7:31 PM

दीवाली के पावन पर्व पर घर की सफाई होनी बहुत जरुरी है। जिस तरह से आप दीवाली का पर्व धूम-धाम से मनाने की तैयारी कर रहे हैं, उसी तरह से साफ-सफाई का भी थोड़ा ख्‍याल रखना चाहिये। कहते हैं मां लक्ष्‍मी केवल साफ घरों में ही प्रवेश करती हैं। पर कुछ लोग दीवाली की सफाई के नाम से ही परेशान होने लगते हैं। पर आज हम आपको कुछ आसान से सफाई टिप्‍स बताएंगे जिन्‍हें आप दीवाली के लिए घर को साफ करने के आजमा सकती हैं।

1. अपनी अलमारी और वॉडरोब को कुछ दिन पहले ही व्‍यवस्‍थ्ति कर लें, जिससे आपको आखिरी दिन पर कपेड़े ढूंढने में परेशानी ना हो।

2. किचन के गंदे बर्तनों जैसे, जार आदि को साफ करने के लिए 5-6 चम्‍मच ब्‍लीच और सर्फ को आधा बाल्‍टी गरम पानी में मिक्‍स कर लें और फिर उसमें जार या फिर किसी भी गंदे बर्तन को डाल कर आधा घंटे बार रगड़ कर साफ कर लें।

3. चांदी के बर्तन और गहनों की सफाई करने के लिए थोड़ा पानी उबाल कर उसमें एल्यूमीनियम की पन्नी, कुछ सोडा और कपड़े धोने का साबुन मिक्‍स करें। फिर उसमें चांदी की बर्तन को कुछ देर के लिए डालें। उसके बाद उसे निकाल कर सफाई से धो लें।

4. अगर आपको घर में वाइट वॉश करवाने का समय न मिला हो तो, दीवारों पर वॉलपेपल लगा दें और पर्दों को बदल दें। इससे आपके घर को एक नया लुक मिलेगा।

5. घर में फर्नीचर की सफाई बडे़ आराम से साबुन तथा पानी की मदद से की जा सकती है। इसके लिए इतना परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF