घर में समृद्धि और सम्पन्नता बनाए रखने के लिए दरवाजे पर लगाएं ये चीजें

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 03-12-2018 / 7:39 PM
  • Update Date: 03-12-2018 / 7:39 PM

खुशियों का प्रवेश द्वार घर के मुख्य द्वार को माना जाता है। घर में समृद्धि और सम्पन्नता इसी द्वार के जरिए आती हैं। इसी के साथ घर में रह रहे लोगों का भविष्य और भाग्य भी इसी स्थान से निर्धारित होता है।

अगर घर का मुख्य प्रवेश द्वार ठीक न हो तो घर में कभी खुशियां दस्तक नहीं देती। इसे शुभ और उत्तम बनाए रखने के लिए तमाम वस्तुएं लगाई जाती हैं। इन वस्तुओं को अगर सही तरीके लगाया जाए तो आपको खूब लाभ मिल सकता है।

दरवाजे पर लगाएं ये चीजें-

स्वास्तिक
हिंदूओं में स्वास्तिक का काफी महत्व है। इस निशान को बनाने से घर में केवल सही उर्जा प्रवेश करती है। जब आप इस निशान को बनाए तो देख लें कि ये निशान लाल और नीले रंग में ही हो। इन दोनों रंगों को काफी शुभ माना जाता है, क्योंकि लाल रंग के स्वास्तिक से घर में सुख बना रहता है, जबकि दरवाजे के ऊपर नीला स्वास्तिक लगाने से परिवार वालों का स्वास्थ्य सही बना रहता है।

मंगल कलश
मंगल कलश शुक्र और चंद्र को दर्शाता है और इसको घर के दरवाजे पर लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है। ऐसा माना जाता है कि अगर इस कलश में पानी भर के रखा जाए तो घर में किसी भी चीज की कमी नहीं होती है। वहीं आप चाहें तो इसे घर के मंदिर में भी रख सकते हैं, लेकिन याद रहे कि आप रोज इसका पानी बदलते रहे।

घोड़े की नाल
घोड़े की नाल को मुख्य दरवाजे के नीचे लगाया जाता है और इसका प्रयोग कई गांवों में आज भी किया जाता है। माना जाता है कि ये शनि से जुड़ा होता है और इसे शनिवार के दिन लगाना शुभ होता है।

वन्दनवार
किसी भी शुभ काम को करने से पहले घर के प्रवेश द्वार पर वन्दनवार लगाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि आम के पत्तों का वन्दनवार बनाकर घर में लगाने से सुख और समृद्धि बनी रहती है। इसे मंगलवार के दिन लगाना शुभ माना जाता है।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF