अब प्लेन में किया हंगामा तो लगेगा बैन!

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 08-09-2017 / 1:03 PM
  • Update Date: 08-09-2017 / 1:03 PM

नई दिल्ली। हवाई यात्रा के दौरान अब उपद्रव और बदतमीजी करने वालों की खैर नहीं होगी। सरकार ने अब इस संबंध में कुछ नए नियम जारी किए हैं, जिन्हें लागू कर दिया गया है।

नो फ्लाई लिस्ट जारी
उड्डयन मंत्रालय ने एक नो फ्लाई लिस्ट जारी की है। इसमें बताया गया है कि अगर आपने हवाई यात्रा के दौरान किसी से भी अपत्तिजनक व्यवहार किया तो ये आपको बहुत मंहगा पड़ सकता है। सरकार का ये नया नियम तीन स्तर पर है।

तो क्या दूसरी एयर लाइन भी करेगी लागू?
उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस बात की जानकारी दी। हालांकि, नियम में यात्रियों को बैन के खिलाफ अपील करने की छूट भी दी गई है। जरूरी नहीं कि अगर एक एयरलाइन किसी यात्री पर ये नियम लागू करती है तो दूसरी एयर लाइन भी उसे लागू करे।

दो साल का लग सकता है प्रतिबंध
सरकार के द्वारा जारी किए गए नए नियमों के अनुसार, फ्लाइट में बदतमीजी या उपद्रव करने वाले को तीन महीने से लेकर दो साल तक तक प्रतिबंध लगाया जा सकता है। ये इस बात पर निर्भर करेगा कि आपका अपराध कैसा है।

इसलिए बनाने पड़े नियम
दरअसल पिछले दिनों ऐसी घटनाएं हुई थीं, जिसकी वजह से ये नए नियम बनाने पड़े। पहले मामले में यात्रा के दौरान शिवसेना सासंद रवींद्र गायकवाड़ ने बिजनेस क्लास में सफर न कर पाने के कारण विमान के कर्मचारियों के साथ बदसलूकी की थी। वहीं दूसरे मामले में तृणमूल कांग्रेस की राज्यसभा सांसद डोला सेन ने दिल्ली से कोलकाता जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट को आधे घंटे रुकवा दिया था। इतना ही नहीं उन्होंने सुरक्षा प्रोटोकॉल को मानने से भी इंकार कर दिया था।

Share This Article On :

BIG NEWS IN BRIEF