कहीं फिजूलखर्ची न बिगाड़ दे आपका त्योहारी बजट

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 04-10-2017 / 8:13 PM
  • Update Date: 27-10-2017 / 7:30 PM

त्योहार शुरू होने के साथ ही शॉपिंग का सीजन भी शुरू हो चुका है। आॅनलाइन हो या फिर आॅफलाइन दोनों में तरह-तरह के आॅफर्स और सेल चल रहे हैं, लेकिन त्योहारी सीजन में फिजूलखर्ची से बचने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

आइए जानते हैं कि त्योहारों के समय कैसे गैरजरूरी खर्चों से बचा जा सकता है। क्रेडिट कार्ड श़ॉपिंग के दौरान कैश या डेबिट कार्ड से भुगतान करें। क्रेडिट से बिल देने पर अक्सर लिमिट से ज्यादा पैसे खर्च हो जाते हैं।

लिस्ट जरूर बनाएं
बिना लिस्ट बनाएं शॉपिंग करने पर हम कई बार बहुत सी गैरजरूरी चीजें ले लेते हैं, इसलिए सेल या आॅफर के जाल में फंसने से पहले लिस्ट बना लें कि क्या-क्या जरूरी है, इसके बाद ही शॉपिंग पर कहीं भी जाएं।

बोनस का इस्तेमाल
कामकाजी लोगों को त्योहार पर बोनस मिलता है। इससे पहले कि यह पैसे बेकार की चीजों में खर्च हो जाएं। आप कोई पॉलिसी ले सकती हैं, कोई उधार चुका सकते हैं, बच्चों की पढ़ाई के लिए बचत कर सकती हैं या फिर कहीं घूमने का प्लॉन बना सकती हैं।

आॅफ सीजन शॉपिंग
सर्दियां आने वाली हैं और बाजारों में मौसम के हिसाब से कपड़े और एक्सेसरीज भी आएंगी। जरूरत के सामान को छोड़कर अगर आप कुछ और लेना चाहती हैं, तो कोशिश करें कि ज्यादा महंगा सामान लेने की बजाए कुछ आॅफ सीजन में खरीदें। इससे पैसे की बचत होगी।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF