स्टील बाजार में सबसे तेजी से बढ़ रहा भारत

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 26-08-2018 / 8:35 AM
  • Update Date: 26-08-2018 / 8:35 AM

टोक्यो। जापान की अग्रणी स्टील निर्माण कंपनी निप्पॉन स्टील के अनुसार भारत स्टील के मामले में सबसे तेजी से बढ़ रहा बाजार है और वह इस विकास का हिस्सा बनना चाहता है। कंपनी के कार्यकारी उपाध्यक्ष कातसुहिरो मियामोतो ने बताया कि उनकी कंपनी भारत के सबसे तेजी से बढ़ रहे स्टील बाजार का हिस्सा बनकर लाभ कमाना चाहती है, लेकिन व्यापार और वितरण के मुद्दे के कारण यह निर्यात के मामले में आसान बाजार नहीं है। इसी वजह से हमारी कंपनी भारतीय बाजार के अंदर पैठ बनाना चाहती है और इसी कारण हम एस्सार स्टील के लिये बोली लगा रहे हैं।

निप्पॉन स्टील और दुनिया की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी आर्सेलर मित्तल सुयक्त रूप से एस्सार स्टील के लिये करीब छह अरब डॉलर की बोली लगा रहे हैं। एस्सार स्टील भारत की चौथी बड़ी स्टील निर्माण कंपनी है, जो अब दिवालिया करार दी जा चुकी है। बोली लगाने वालों की योग्यता को लेकर इसकी प्रक्रिया अभी लंबित है लेकिन श्री मियामोतो को उम्मीद है कि यह सौदा उनके पक्ष में होगा।

उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी ने सभी जरूरी दस्तावेज राष्ट्रीय कंपनी विधि अपील अधिकरण (एनसीएलएटी) के पास जमा करा दिये हैं और इस माह के अंत तक इस विषय में उनका निर्णय आ सकता है। विश्व स्टील एसोसिएशन के मुताबिक भारत में स्टील की मांग इस साल 5.5 प्रतिशत और वर्ष 2019 में छह प्रतिशत बढने का अनुमान है।

Share This Article On :
loading...

BIG NEWS IN BRIEF