झड़ते बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 03-06-2019 / 8:41 PM
  • Update Date: 03-06-2019 / 8:41 PM

दिनों-दिन बढ़ते प्रदूषण और तनाव की वजह से आजकल ज्यादातर लोगों में बाल झड़ने समस्या सामने आ रही है। कहीं न कहीं इसके पीछे तेजी से बदलती दिनचर्या, खराब जीवनशैली, जंक फूड का ज्यादा सेवन और कई बार दवाओं के सेवन से भी है। हालांकि लोग बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं लेकिन कैमिकल्स युक्त इन चीजों से बालों को सिर्फ नुकसान होता है। ऐसे में बेहतर ऑप्शन घरेलू नुस्खे। अगर आप भी बिना साइड-इफैक्ट झड़ते बालों से छुटकारा पाना चाहते है तो यह आसान व किफायती नुस्खा ट्राई करके देंखे।

एलोवेरा और नारियल-
एलोवेरा और नारियल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण और अन्य पोषक तत्व बालों को जड़ों से मजबूत बनाकर उन्हें झड़ने से रोकते हैं।

सामग्री-
एलोवेरा जेल – 1 छोटी कटोरी
नारियल तेल – 3 टीस्पून
शहद – 2 टीस्पून

मास्क बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका-
एलोवेरा जेल, नारियल तेल और शहद को अच्छी तरह मिक्स करें। इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों में ब्रश की मदद से लगाएं। पेस्ट लगाने के बाद सिर को शॉवर कैप से कवर करके 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2 बार इस मास्क का इस्तेमाल करें। नियमित इस्तेमाल से आपको खुद फर्क देखने को मिलेगा।

मास्क के फायदे-
सॉफ्ट एंड शाइनी बाल
प्रोटीन, विटामिन, खनिज और प्रोटियोलिटिक एंजाइमों से भरपूर इस मास्क का इस्तेमाल बालों को जड़ों से पोषण देता है, जिससे वो सॉफ्ट एंड शाइनी होते हैं।

गर्मियों में फायदेमंद-
गर्मी के मौसम में पानी में नमक की मात्रा बढ़ जाती है, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में इस मास्क का इस्तेमाल बालों को नमीयुक्त और प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटेड रखता है और वो जड़ों से मजबूत होते हैं। इसके अलावा इससे गर्मियों में स्कैल्प ड्राइनेस, खुजली, जलन की समस्या भी नहीं होती।

डैंड्रफ से छुटकारा-
एलोवेरा और नारियल तेल दोनों ही कंडीशनिंग गुणों से भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें हीलिंग एंजाइम भी होते हैं, जो स्कैल्प पर डेड सेल्स की मरम्मत करते हैं, जिससे रूसी की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

बाल बढ़ाने में मददगार-
अगर आप बाल बढ़ाना चाहते हैं तो इस मास्क का इस्तेमाल आपके लिए बेहद फायदेमंद है। इससे स्कैल्प को सभी जरूर पोषक तत्व मिल जाते हैं, जिससे उनकी ग्रोथ तेजी से बढ़ती है।

प्रदूषण से बचाव-
गर्मियों में प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण बाल ड्राई हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। मगर यह मास्क बालों को हाइड्रेट करके उन्हें हानिकारक पर्यावरणीय तत्वों से सुरक्षित रखता है।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF