रोज सुबह खाली पेट पिएं जीरे का पानी, सेहत के लिए है काफी फायदेमंद

  • ByJaianndata.com
  • Publish Date: 10-04-2019 / 10:05 AM
  • Update Date: 10-04-2019 / 10:05 AM

जीरा एक ऐसा मसाला है जिसकी खूशबू और स्वाद दोनों ही लाजवाब होते हैं। इसका इस्तेमाल ज्यादातर सब्जी बनाते समय तड़के में किया जाता है। लेकिन यह स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है और ये हर घर में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। जीरा, जो तड़के के लिए इस्तेमाल होता है। लेकिन अगर आप जीरा का इस्तेमाल पानी के साथ करेगे तो आपको शरीर में होने वाली कई परेशानियों से आराम मिलता है।

तो आइए जीरे के पानी के ये चमत्कारी फायदें-
जीरे का पानी एनीमिया की परेशानी को दूर करने मे काफी असरदार होता है। एनीमिया की समस्या होने पर गुड़ और जीरे वाला पीना शुरू करें। यह पानी खून में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में भी कारगार साबित होता है

सिरदर्द की समस्या भी एक आम समस्या हो गई है। सिरदर्द की परेशानी को दूर करने मे जीरे का पानी असरदार होता है। इसके अलावा उच्च रक्तचाप को निंयत्रण में रखने के लिए जीरे के पानी का सेवन करना लाभदायक होता है। जीरे में मौजूद पोटैशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है।

जीरे का पानी मोटे व्यक्तियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एक चम्मच जीरा एक गिलास पानी में भिगो कर रात को रख दे। सुबह उठ कर इस पानी में से जीरा अलग निकाल दें और उस जीरे को खाली पेट खाए और पानी को गरम करके इसमें आधा नींबू निचोड़ कर पिएं। आपको कुछ ही दिनों में बढ़ते मोटापा से आराम मिलेगा।

Share This Article On :
Loading...

BIG NEWS IN BRIEF